Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्याही का दाग हो या फिर चाय-कॉफी का, नींबू और सिरके की मदद से करें इनका चुटकियों में सफाया

कपड़ों पर हल्का सा भी दाग लग जाए तो उसे रिजेक्ट करने का ही ऑप्शन बचता है खासतौर से सफेद कपड़ों पर। इंक चाय-कॉफी या पेंट के दाग तो ऐसे होते हैं कि इन्हें पानी या साबुन से छुड़ाना तो लगभग नामुमकिन ही होता है लेकिन नींबू सिरका और बेकिंग सोडा इन चीजों की मदद से आसानी से काफी हद तक छुड़ा सकते हैं जिद्दी दाग-धब्बे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 08 Aug 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे कैसे दूर करें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दाग छोटा या हो बड़ा, कपड़ों पर ये अलग ही हाइलाइट होता है। साबुन से रगड़-रगड़ धोने के बाद भी यह दूर नहीं होता और कई बार तो ड्राई क्लीनिंग भी अपना असर नहीं दिखा पाती। ऐसे में थक-हारकर कपड़ों को वॉर्डरोब से आउट करने का ही ऑप्शन बचता है, लेकिन इन्हें रिजेक्ट करने से पहले एक बार जरा इन घरेलू उपायों को ट्राई कर लें। बेकिंग सोडा, नींबू, नमक, सिरके जैसी चीजें इन जिद्दी दाग-धब्बों का सफाया करने में हैं बेहद असरदार।    

1. स्याही के दाग

कपड़ों पर लगे इंक का दाग हटाने में डिटॉल कर सकता है आपकी मदद। कॉटन का एक बड़ा टुकड़ा लेकर उसे डिटॉल में भिगोएं और फिर इसे दाग पर रगड़ें। उसके बाद कपड़े को धो लें। इसके अलावा इस दाग को निकालने में टमाटर भी बेहद असरदार है। टमाटर का एक छोटा टुकड़ा लें और उस पर नमक छिड़कें। इसे दाग वाली जगह रब करें। फिर साबुन या डिटर्जेंट की मदद से धो लें।

2. हल्दी के दाग

कपड़े पर हल्दी का दाग लग जाए, तो इसे छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा हो सकता है मददगार। बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट को एक साथ मिलाएं। इस पेस्ट को हल्दी वाली जगह पर लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से साफ कर लें। 

3. चाय-कॉफी के दाग

अगर कपड़े पर चाय या कॉफी गिर जाए, तो इसे छुड़ाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। दाग वाली जगह सिरका डालें और फिर हाथों से इसे रगड़ें। फिर इसे लगभग आधा घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस उपाय की मदद से काफी हद तक चाय- कॉफी के दाग हल्के हो जाते हैं। फिर एक दो बार वॉश के बाद गायब ही हो जाते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर चिपके स्टिकर्स हटाने का सुपर ईजी तरीका

4. पेंट के दाग

कपड़ों पर लगा पेंट का दाग निकालने में मिट्टी का तेल बहुत असरदार उपाय है। पेंट वाली जगह पर मिट्टी का तेल लगाएं और 7 से 10 मिनट बाद कपड़े को डिटर्जेंट और गर्म पानी से वॉश कर लें।

5. पान व गुटखे के दाग

कपड़ों पर अगर पान या गुटखे का दाग लग जाए, तो इसे निकालने के लिए खट्टी दही या छाछ का इस्तेमाल करें। दाग वाली जगह छाछ या दही को लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें। फिर पानी से निकाल लें।

ये भी पढ़ेंः- टॉयलेट सीट से नहीं जा रहे जिद्दी दाग, तो इस तरीके से करें मिनटों में साफ