Move to Jagran APP

चाय बनाने के बाद बची हुई पत्तियों को फेंके नहीं,घर के कामों में इन तरीकों से करें इस्तेमाल

हमारे देश में चाय दिन की ताजगी भरी शुरुआत और मेहमानों का स्वागत करने का एक जरिया है। अदरक इलायची या मसाला चाय हर अवसर को खास बनाती है। चाय बनाने के बाद बची हुई पत्तियों को फेंकने के बजाय इनका इस्तेमाल कई चीजों में इस्तेमाल (how to reuse tea leaves) किया जा सकता है। यहां हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 21 Oct 2024 07:23 AM (IST)
Hero Image
बची हुई चाय पत्ती को फेंकने के बदले करें ये काम (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Reuse Tea Leaves: चाय भारत में दिन की शुरुआत करने और मेहमान नवाजी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। सुबह की रिफ्रेशमेंट हो या फिर किसी खास अवसर पर मेहमानों का स्वागत करना हो, चाय ऐसे हर मौके को खास बनाती है। अदरक, काली मिर्च और दालचीनी वाली मसाला चाय से लेकर छोटी इलायची से भरपूर महक वाली चाय तक सभी, सिर्फ एक एनर्जी का माध्यम नहीं है।

चाय बातचीत और अपनेपन की मिठास को बनाए रखने का जरिया भी है। ऐसे में चाय बनाने के बाद इसकी बची हुई पत्तियों को हम में से ज्यादातर लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि चाय बनाने के बाद इसकी बची हुई पत्तियों का इस्तेमाल घर के कई कामों में अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

चाय की बची हुई पत्तियों का इस्तेमाल

  • पौधों के लिए खाद- चाय की बची पत्तियां पौधों के लिए खाद का काम कर सकती हैं। इन्हें सूखाकर या सीधे मिट्टी में मिला लें। यह मिट्टी की फर्टिलिटी बढ़ाती हैं और पौधों को प्राकृतिक पोषण देती हैं।
  • फेस स्क्रब- चाय की पत्तियों का इस्तेमाल फेस स्क्रब के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए बची हुई पत्तियों में थोड़ा-सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ये स्क्रब त्वचा के डेड सेल्स को हटाता है और त्वचा को निखारता है।

यह भी पढ़ें: इन टिप्स से दीपावली की तैयारियों के साथ घर और ऑफिस के काम को करें आसानी से मैनेज

  • किचन की सफाई के लिए- चाय की पत्तियां किचन की सफाई के लिए बहुत प्रभावी होती हैं। इन्हें फर्श या बर्तनों पर रगड़कर इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह सतह से ग्रीस और गंदगी को हटाने में मदद करती हैं।
  • बालों के लिए कंडीशनर- चाय की पत्तियों का उबला पानी बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। ऐसे में बची हुई पत्तियों में मेहंदी और अंडा मिलाकर लगाएं और आधे घंटे बाद वॉश कर लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।
  • डाइजेस्टिव टी- चाय की बची हुई पत्तियों को फिर से उबालकर एक हल्की पाचक चाय बनाई जा सकती है। इसमें थोड़ा सा अदरक या पुदीना और नींबू का रस डालें और पाचन को बेहतर बनाने के साथ साथ एक नए स्वाद का लुत्फ उठाएं।
  • आंखों के लिए आरामदायक- कैफीन और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर चाय की पत्तियों का उपयोग टी बैग के रूप में आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए चाय की पत्तियों को कपड़े में लपेटकर ठंडा करें और आंखों पर रखें। इससे आंखों की सूजन और थकान दूर होती है।
  • फर्नीचर की पॉलिश- टैनिन से भरपूर चाय की बची हुई पत्तियों का उपयोग फर्नीचर की पॉलिश के रूप में भी किया जा सकता है। इसका पानी लकड़ी की सतह पर लगाएं और कपड़े से साफ करें, यह फर्नीचर को चमक और मजबूती देता है।

यह भी पढ़ें: लंबी और हेल्दी लाइफ के लिए आज से रूटीन में शामिल करें ये आदतें, एक हफ्ते में बदल जाएगी आपकी जिंदगी