Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्प्लिट, विंडो या फिर पोर्टेबल कौन सा Air Conditioner लेना होगा फायदे का सौदा, जान लें यहां

गर्मियों में घर या ऑफिस के लिए अगर आप एयर कंडीशनशर (Air conditioner) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो थोड़ी रिसर्च कर लेना जरूरी है। मार्केट में विंडो पोर्टेबल स्प्लिट जैसे कई तरह के AC के ऑप्शन्स अवेलेबल हैं और अब तो स्मार्ट एसी भी आ चुका है तो फीचर को देखते हुए डिसाइड करें कि आपके घर और ऑफिस के लिए कौन सा एसी रहेगा बेस्ट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 23 May 2024 11:09 AM (IST)
Hero Image
एयर कंडीशनर चुनते वक्त ध्यान रखें ये बात (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Air Conditioner Buying Tips: जब आप AC खरीदने जाते हैं, तो तरह के सवाल होते हैं। स्प्लिट एसी बढ़िया होगा या विंडो एसी, इनवर्टर या फिर स्मार्ट एसी? आइए यहां जानते हैं इन सबमें फर्क और फिर डिसाइड करें कि कौन सा एसी लेना होगा फायदे का सौदा।

विंडो एसी

विंडो एसी को घर की खिड़कियों के साथ फिट किया जाता है। इसमें कंप्रेसर भी साथ में होता है क्योंकि ये ज्यादा क्षमता वाले नहीं होते इसलिए नॉर्मल कमरे के लिए परफेक्ट होते हैं। इसे इंस्टाल करना आसान होता है, लेकिन चलते वक्त इनसे आवाज भी आती है। बिना खिड़की वाले कमरे में इसे नहीं लगाया जा सकता है। इसके साथ ही मौसम में नमी बढ़ते ही विंडो एसी से पानी टपकने लगता है, जिससे सीलन की परेशानी हो सकती है, जो घर का लुक बिगाड़ने के साथ सेहत संबंधी परेशानियों की भी वजह बन सकता है। 

स्प्लिट एसी

स्प्लिट एसी में दो यूनिट होते हैं। एक यूनिट यानी कंप्रेसर जिसे घर से बाहर लगाया जाता है वहीं दूसरे को घर के अंदर। एयर फ्लो ज्यादा होने से ये एसी बड़े हॉल के लिए एकदम परफेक्ट होता है। कीमत में स्प्लिट एसी विंडो एसी से थोड़ा महंगा होता है, लेकिन इसमें आवाज की प्रॉब्लम नहीं होती। इस एसी की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है कि इसे दूसरी जगह शिफ्ट करना बहुत मुश्किल होता है। 

ये भी पढ़ेंः- AC रूम से एकदम बाहर निकलने से शरीर को होता है क्या नुकसान, जानें एक्सपर्ट से

पोर्टेबल एसी

यह कूलर की तरह ही होता है। इसे आसानी से कहीं भी शिफ्ट किया जा सकता है। इसकी कीमत विंडो और स्प्लिट दोनों के ही मुकाबले ज्यादा होती है।

स्मार्ट फीचर वाला एसी

इसके कई फायदे हैं, जैसे कि इस एसी को आप अपने स्मार्टफोन से भी कंट्रोल कर सकते हैं। एसी में जरूरत के हिसाब से मेंटिनेंस के जुड़े अलर्ट भी मिलते रहते हैं।    

गौर करने वाली बात

एसी सही तरीके से तभी काम करता है, जब समय-समय पर उसकी सर्विसिंग करवाते रहेंगे। ऐसे में उसी कंपनी का एसी चुनें, जिसका सर्विस नेटवर्क ज्यादा से ज्यादा शहरों में हो। कई कंपनियां एनुअल मेंटिनेंस की सुविधा देती हैं।  

ये भी पढ़ेंः- गर्मियों में आपको भी पसंद आ रही है AC की ठंडी हवा, तो इससे होने वाले नुकसान भी जान लें!