Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टॉयलेट सीट से नहीं जा रहे जिद्दी दाग, तो इस तरीके से करें मिनटों में साफ

घर की साफ-सफाई पर तो लोग अक्सर ध्यान देते हैं लेकिन बाथरूम एक ऐसी जगह है जहां बैक्टीरियल इन्फेक्शन (Bacterial Infection) का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। यहां टॉयलेट सीट ज्यादातर गंदी ही दिखाई देती है जिसे ठीक ढंग से चमकाने का तरीका (Toilet Seat Cleaning Hacks) सभी नहीं जानते हैं। आइए आपको बताते हैं बिना ज्यादा मेहनत किए इसे साफ करने के तरीके।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 04 Aug 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
टॉयलेट सीट को ऐसे करें साफ, छूट जाएंगे सभी जिद्दी दाग (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Toilet Seat Cleaning Tips: टॉयलेट सीट को रेगुलर साफ करते रहना बेहद जरूरी होता है। यह घर का ऐसा हिस्सा होता है, जो ठीक ढंग से क्लीन न होने पर आपकी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। यहां मौजूद बैक्टीरिया आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार तो बनाते ही हैं, साथ ही बाथरूम में घुसते ही मूड भी खराब हो जाता है। घर चाहे जितना मर्जी साफ हो, लेकिन गंदी टॉयलेट सीट मेहमानों के आगे आपकी इज्जत का कबाड़ा कर सकती है। ऐसे में, आइए आपको बताते हैं इसे चमकाने का आसान तरीका।

ग्लिसरीन और विनेगर

बिना मेहनत किए टॉयलेट सीट की सफाई के लिए आप ग्लिसरीन और विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कप ग्लिसरीन में व्हाइट विनेगर मिक्स कर देना है और फिर इसमें थोड़ा नींबू भी डाल देना है। बता दें, कि इन सभी चीजों को मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भरने के बाद अगर आप टॉयलेट सीट पर स्प्रे करेंगे, तो ब्रश से रगड़ने के बाद इसपर जमा दाग भी आसानी से छूट जाएंगे और बैक्टीरिया का खतरा भी कम हो जाएगा।

सोडा यूज करें

गंदी टॉयलेट सीट को चमकाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 4 चम्मच सोडा लेकर आधा कप पानी में मिला कर पेस्ट बना लें और फिर इसे टॉयलेट सीट पर फैला कर छोड़ दें। इसके करीब 15-20 मिनट बाद इसे ब्रश की मदद से रगड़ कर साफ कर लें। आप पाएंगे, कि जिद्दी दाग फौरन छूटने लगे हैं।

यह भी पढ़ें- छुड़ाए नहीं छूट रहा शर्ट की बाजू और कॉलर पर जमा जिद्दी मैल, तो इन तरीकों से करें मिनटों में साफ

क्लीनिंग टैबलेट

कम ही लोग जानते हैं कि क्लीनिंग टैबलेट का यूज करके भी टॉयलेट सीट पर जमा दाग-धब्बे आसानी से छुड़ाए जा सकते हैं। यह तरीका बैक्टीरिया को दूर करने में भी मददगार होता है और इसके इस्तेमाल से जुड़े स्टेप्स आप टैबलेट के पैकेट पर आसानी से पढ़ सकते हैं। खास बात है कि इस सफाई में आपको ब्रश की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

बोरेक्स-नींबू

टॉयलेट सीट को मिनटों में चमकाना हो, तो बोरेक्स और नींबू का रस भी काफी असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आप 3-4 चम्मच बोरेक्स पाउडर लें और फिर इसमें लेमन जूस मिलाकर टॉयलेट सीट पर डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ब्रश नहीं, बल्कि एक कपड़े की मदद से सीट को मिनटों में साफ कर लें। आप पाएंगे कि यह एकदम नए जैसी हो गई है।

यह भी पढ़ें- घिसने और रगड़ने के बावजूद भी नहीं छूट रहा है सफेद जुराबों का मैल, तो इन तरीकों से करें चुटकियों में साफ