Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Silk Saree Care Tips: सिल्क की महंगी साड़ी पर लग गया है दाग तो घबराएं नहीं, बल्कि इन टिप्स से झट से करें साफ

सिल्क की साड़ी कितनी खूबसूरत होती है इससे कोई भी अनजान नहीं है। कांजीपुरम बनारसी टसर जैसी अलग-अलग सिल्क की साड़ियां बाजार में मिलती हैं जिन्हें बड़ी ही बारीक बुनाई और कारीगरी से बनाया जाता है। इसलिए इन साड़ियों को बेहद सावधानी से रखना पड़ता है। आइए जानें कुछ ऐसे तरीके (Silk Saree Care Tips) जिनसे साड़ी को बिना नुकसान पहुंचाए उसका दाग छुड़ा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 27 Sep 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से करें सिल्क की साड़ी साफ (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Silk Saree Care Tips: हमारे देश में सिल्क साड़ियों का फैशन हमेशा से रहा है। किसी भी तीज त्योहार में सिल्क की साड़ियां पहनना आम बात है। ये साड़ियां देखने में खूबसूरत होने के साथ-साथ आपके लुक में भी चार चांद लगाती हैं। लेकिन सिल्क साड़ियों के रख रखाव में विशेष देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि इनकी बनावट बेहद खास होती है और ये बहुत सॉफ्ट होती हैं। हमारे देश में बनारसी, कांचीपुरम, चंदेरी, पटोला, बालूचरी, कटान, टसर और कश्मीरी सिल्क जैसी अनेक तरह की सिल्क साड़ियां देखने को मिलती हैं।

इनमें कांचीपुरम साड़ी अपनी बारीक सिल्क, बुनाई और विशिष्ट मंदिर बॉर्डर डिजाइन के लिए जानी जाती हैं। ये साड़िया दक्षिण भारत में खास तौर पर पहनी जाती हैं। ऐसे ही अलग-अलग सिल्क देश के अलग-अलग हिस्सों में बनाए जाते हैं। लेकिन सभी में एक समानता होती है कि वे बेहद खूबसूरत होती हैं। ऐसे में यदि कभी इन पर दाग-धब्बे लग जाए, तो इसे छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। सही तरीका पता न होने पर साड़ी को नुकसान भी पहुंच सकता है। आज हम आपको कुछ टिप्स (Silk Saree Care Tips) दे रहे हैं, जिससे आप सिल्क साड़ी पर लगे दाग को आसानी से हटा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Hariyali Teej पर सिलेब्रिटीज से इंस्पायर्ड ग्रीन साड़ी में आप भी दिखेंगी कमाल, पति की चाहकर भी नहीं हटेगी नजर

कैसे छुड़ाएं सिल्क साड़ी का दाग?

  • तुरंत साफ करें- जैसे ही साड़ी पर दाग लगे, उसे तुरंत साफ सफेद कपड़े या टिश्यू से हल्के से दबाकर सोख लें। ध्यान रखें, दाग को रगड़ने से वह और फैल सकता है और साड़ी को नुकसान पहुंच सकता है।
  • ठंडे पानी से धोएं- दाग लगे स्थान पर ठंडे पानी से हल्के हाथों से सफाई करें। गर्म पानी से बचें, क्योंकि यह सिल्क के फाइबर को नुकसान पहुंचा सकता है और दाग को पक्का कर सकता है।
  • माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल- माइल्ड बेबी शैम्पू या हल्का डिटर्जेंट पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को दाग वाले हिस्से पर धीरे-धीरे लगाएं। हल्के हाथों से रगड़ें, और फिर साफ पानी से धो लें। डिटर्जेंट लगाने से पहले साड़ी के एक कोने पर टेस्ट करना न भूलें, ताकि रंग पर कोई असर न पड़े।
  • नेचुरल उपाय- यदि दाग गहरा हो, तो नींबू का रस या सफेद सिरका का इस्तेमाल करें। इसे दाग पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय असरदार होने के साथ-साथ साड़ी के नाजुक फाइबर को सुरक्षित रखता है।
  • ड्राई क्लीनिंग- अगर दाग गहरा है या घरेलू उपाय सफल नहीं होते, तो साड़ी को ड्राई क्लीनिंग के लिए भेजना सबसे अच्छा रहेगा। यह साड़ी की सुंदरता और गुणवत्ता को बनाए रखने का सबसे सुरक्षित तरीका है।

यह भी पढ़ें: लगातार बदलते फैशन में भी महिलाओं की पहली पसंद है साड़ी, हर राज्य में अलग दिखता है इसका स्टाइल, फैब्रिक और कीमत