Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं मालूम ऑफिस और पर्सनल लाइफ को बैलेंस करने का तरीका, तो ये 4 टिप्स आएंगे आपके काम

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऑफिस का काम इतना बढ़ गया है कि लोग अपनी पर्सनल लाइफ (balance work and life) को नजरअंदाज करने लगते हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी से ऑफिस और वर्क लाइफ को बैलेंस (work-life balance) किया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:41 PM (IST)
Hero Image
वर्क और पर्सनल लाइफ को मैनेज करने में मदद करेंगे ये टिप्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई करियर की सीढ़ियां चढ़ने में इतना मशगूल है कि खुद के लिए समय निकालना (time management) एक लग्जरी जैसा लगता है। काम का बढ़ता दबाव हमें अपने परिवार और दोस्तों से दूर कर रहा है। हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि जीवन सिर्फ काम ही नहीं है। लगातार काम करने से हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। तनाव, थकान और अनिद्रा जैसे समस्याएं आम हो गई हैं। अगर हमने समय रहते ध्यान नहीं दिया तो हमारे अहम रिश्ते भी प्रभावित हो सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 4 टिप्स (how to balance work life) देते हैं, जिनकी मदद से लाइफ को बैलेंस किया जा सकता है।

घर न लाएं ऑफिस का काम

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच एक बाउंड्री बनाना बहुत जरूरी है। कई बार हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि घर पर आकर भी काम करते रहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इससे आपकी पर्सनल लाइफ पर क्या असर पड़ रहा है? जब आप घर पर होते हैं, तो आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहिए। ऑफिस का काम ऑफिस में ही पूरा करने की कोशिश करें। अगर आप हर समय काम करते रहेंगे तो आप तनावग्रस्त हो जाएंगे और आपके रिश्ते भी खराब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Mental Health को बिगाड़ रही सोशल मीडिया की चकाचौंध, जिंदगी की खुशियां भुलाकर मोबाइल पर वक्त बिता रहे लोग

एक्सरसाइज के लिए समय निकालें

ऑफिस, घर और खुद के लिए समय निकालना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन यह बेहद जरूरी भी है। रोजाना 30 मिनट का वर्कआउट न केवल आपके शरीर को स्वस्थ रखेगा बल्कि आपके मन को भी शांत करेगा। समय पर खाना खाने और पर्याप्त नींद लेने से आपका शरीर ऊर्जावान रहेगा और आप दिनभर काम करने के लिए तैयार रहेंगे।

दोस्तों और परिवार को दें वक्त

परिवार और दोस्त ही हमारे जीवन की सबसे बड़ी ताकत होते हैं। वे हमेशा हमारे साथ खड़े रहते हैं, चाहे हमारी जिंदगी में कितनी भी उतार-चढ़ाव क्यों न आएं। इसलिए, हमें उनके लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। अगर हम अपने अपनों के साथ समय नहीं बिताएंगे तो हमारे रिश्ते कमजोर हो जाएंगे और एक दिन टूट भी सकते हैं। रोजाना कुछ समय निकालकर अपने परिवार के साथ बात करें, उनके साथ खाना खाएं और उनकी बातें सुनें। अगर आप दूर रहते हैं तो नियमित रूप से उनसे फोन पर बात करें। साल में कम से कम एक बार अपनी छुट्टियां अपने परिवार के साथ बिताएं। यह न केवल आपके रिश्तों को मजबूत बनाएगा बल्कि आपको भी खुशी और संतुष्टि देगा।

'न' कहने की भी आदत डालें

अपने ऊपर बोझ ना डालें। कई बार हम अपनी क्षमता से अधिक काम ले लेते हैं और हर काम के लिए हां कह देते हैं। ऐसा करने से हम अपना वर्क-लाइफ बैलेंस बिगाड़ लेते हैं। हमें यह समझना चाहिए कि हर व्यक्ति की कुछ सीमाएं होती हैं। जब हमारे पास बहुत सारा काम होता है तो हम तनावग्रस्त हो जाते हैं और हमारे रिश्ते भी प्रभावित होते हैं। इसलिए, हमें यह सीखना चाहिए कि जब जरूरत हो तो काम को ना कहना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- 5 संकेत, जो बताते हैं खतरे में है आपकी नौकरी! कंपनी कभी भी कह सकती है 'गुडबाय'