Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर रखते हैं हेल्दी और लॉन्ग लाइफ की चाहत, तो दोस्तों से रोजाना करें बातचीत

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए दोस्तों से बात करना बहुत जरूरी होता है। आप भी अक्सर महसूस करते होंगे कि समय चाहे कितना भी खराब हो लेकिन एक दोस्त से 5 मिनट की बातचीत भी हर परेशानी को हल्का कर देती है। अगर आप भी अकेलेपन के शिकार नहीं होना चाहते हैं तो आज इस हैबिट (Healthy Habits For Long Life) के फायदे जान लीजिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 19 Aug 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
जीवन को स्वस्थ और लंबा बना सकती हैं आपकी ये आदत (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Habits For Long Life: "हर एक फ्रेंड जरूरी होता है..." किसी ने सच ही कहा है कि दोस्त जिंदगी के ऐसे अहम हिस्से होते हैं जिनके बिना सब कुछ अधूरा-सा लगता है। फ्रेंड्स तो सभी के होते हैं, लेकिन अगर बिना मतलब या स्वार्थ के कोई आपके साथ खड़ा रहे तो जिंदगी आसान हो जाती है। जिनके अच्छे दोस्त या एक भी दोस्त नहीं होते हैं वे अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं, इसलिए अच्छी दोस्ती बहुत अनमोल चीज है, जिसे हर किसी को संजो कर रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे दोस्तों से मात्र बात कर लेने से ही जीवन स्वस्थ और खुशनुमा हो जाता है।

दोस्तों से मिलेगा स्वस्थ और लंबा होगा जीवन

  • दोस्त एक सेफ स्पेस जैसे होते हैं जहां आप कभी भी किसी भी स्थिति में पहुंच जाते हैं। इनके पास जाने के लिए आप बहुत विचार नहीं करते हैं और निसंकोच अपनी व्यथा सुनने और दिल को हल्का करने के लिए कभी भी इनके पास चले जाते हैं।
  • आप दोस्तों से कठिन से कठिन मुद्दे पर भी आसानी से चर्चा करने में सुरक्षित महसूस करते हैं। आप अपने दिल का बोझ हल्का करने के लिए इनसे किसी भी प्रकार की बात करते हैं और ये आपको बिना जज किए घंटों सुनते हैं। ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- दिनभर के थकान के बाद ऐसे करें खुद को Recharge, शांत रहेगा दिमाग और काम में भी लगेगा मन

  • ये आपके मुसीबतों को छोटा महसूस करा कर आपको अपने दुख से निपटने के लिए और इससे उबरने के लिए ताकत देते हैं। इससे आप घंटों ओवरथिंकिंग कर के अपनी मुसीबतों को बढ़ाते नहीं हैं।
  • ये आपके सेल्फ एस्टीम और सेल्फ वर्थ की कद्र करते हैं और अगर आप खुद को वैल्यू देना भूल जाते हैं तो ये इस जरूरी बात को याद दिलाते हैं। इससे मोटिवेशन मिलता है और इस मोटिवेशन से ब्रेन के कॉग्निटिव फंक्शन और हेल्थ में सुधार होता है।
  • अगर आप कुछ दिन इनसे बात न करें तो ये आपके सेहत का पता लगाते हैं और चेक करते हैं कि आप खुश हैं या नहीं। ये आपकी जीत पर खुश होते हैं और हार में आपको कोप अप करने की शक्ति देते हैं। इससे आप एक तनाव मुक्त लंबा जीवन जीते हैं।

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बेवजह के वर्क प्रेशर ने उड़ा रखी है नींद, तो बहुत ही आसान तरीकों से कर सकते हैं इसे मैनेज