Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Dog Day 2023: कुत्ते दांत पीसे या उनकी पूंछ नीचे हो जाए, तो समझ लें कि वह काट सकता है

हर साल 26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जाता है। यह दिन जानवरों-इंसानों के बीच के रिश्ते को मजबूत बनाने के मकसद से बनाया जाता है। हाल ही में एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया ने कुत्तों के हमलो से बचने के लिए स्कूली बच्चों के लिए एक पाठ्यक्रम तैयार किया है। इसके तहत उन्होंने उन संकेतों के बारे में बताया जो ये बताते है कि कुत्ता काट सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 01:04 PM (IST)
Hero Image
कुत्तों में दिेखे ये लक्षण, तो तुंरत बना लें उनसे दूरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Dog Day 2023: इन दिनों लोगों के बीच पेट्स पालने का चलन काफी बढ़ चुका है। खासकर डॉग लवर्स की संख्या इन दिनों काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। कुत्तों के प्रति लोगों के इसी प्यार को देखते हुए हर साल 26 अगस्त को दुनिया भर में इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जाता है। यह दिन पशु और मानव के बॉन्ड को मजबूत करने और उनकी सुरक्षा के महत्व को लोगों तक पहुंचाने के मकसद से मनाया जाता है। ऐसे में इंटरनेशनल डॉक्टर के मौके पर आज हम जानेंगे उन संकेतों के बारे में जो यह बताते हैं कि कुत्ता आपको काट सकता है।

बीते कुछ समय से कुत्तों द्वारा किए जा रहे हमलों के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में इन हमलों से बचने के लिए एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया ने स्कूली बच्चों के लिए एक पाठ्यक्रम तैयार किया है, जिसमें कुत्ते के व्यवहार को समझाते हुए यह बताया है कि किन संकेतों से आप यह पता कर सकते हैं कि कुत्ता आपको काटने वाला है। आएए जानते हैं उन संकेतों के बारे में -

इन संकतों से जानें कि कुत्ता काट सकता है

  • जब भी कुत्ते खासकर आवारा कुत्ते कुछ खा रहे हों, कहीं पर बांधे हों या फिर अपने साथी कुत्तों या पिल्लू के साथ खेल रहे हों, तो इस दौरान उनसे दूर ही रहें और उन्हें बिल्कुल भी परेशान न करें, क्योंकि परेशान करने पर वह हमला कर सकते हैं।
  • अगर कोई कुत्ता आपकी तरफ आ रहा है, तो डरकर दौड़ न लगाएं। दौड़ने से कुत्ता आपके डर को भाप कर आपको दुश्मन समझ लेता है, इसलिए जब भी ऐसी स्थिति हो, तो दौड़ने की जगह तुरंत अपनी जगह पर खड़े हो जाएं और कुत्ते की आंखों में न देखें। अगर आप गिर गए हैं, तो हिले-डुले नहीं।
  • अगर कोई पालतू कुत्ता अपने मालिक के साथ टहल रहा है, तो उसे छूने से पहले उसके मालिक से उसके स्वभाव के बारे में जरूर जान लें। अब बेहद शांति से उसके पास जाएं। इस दौरान कुत्ता आपको सूंघेगा, फिर इसके बाद धीरे से उसकी पीठ पर हाथ फेरें। कोशिश करें कि सिर पर हाथ फेरने से बच्चे क्योंकि यह ज्यादातर कुत्तों को पसंद नहीं होता।
  • अगर आपको कोई कुत्ता काट लेता है तो सबसे पहले अपने घाव को साबुन से अच्छी तरह धोएं और फिर डॉक्टर के पास जाकर सही इलाज और एंटी रैबीज इंजेक्शन लें। साथ ही इस बात की भी जानकारी दें कि आपको किस कुत्ते ने किस जगह काटा है, ताकि उस कुत्ते की निगरानी की जा सके।
  • जब कोई कुत्ता डरा हुआ होता है, तो उसकी पूंछ उसकी दांगों के बीच में नीचे चली जाती है और गुस्सा होने पर वह दांत पिसते हैं, दोनों ही स्थिति में उनसे दूर रहना चाहिए।