Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Dog Day 2023: अपने डॉगी को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो गलती से भी न दें खाने की ये चीजें

International Dog Day 2023 हर साल 26 अगस्त को दुनियाभर में इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 2004 में सेलिब्रेट किया गया था। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य पशु-संरक्षण के महत्व को जागृत करना है। तो चलिए आपको बताते हैं डॉगी को स्वस्थ रखने के लिए खाने की किन चीजों से उन्हें दूर रखना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 26 Aug 2023 11:45 AM (IST)
Hero Image
International Dog Day 2023: अपने डॉगी को भूलकर भी न दें खाने की ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Dog Day 2023: आज यानी 26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जा रहा है। इस दिन को सेलीब्रेट करने के लिए कुछ बदलाव के साथ इसकी शुरुआत करें और अपने पेट्स को सही और हेल्दी खाना खिलाएं। कई लोग प्यार से अपने डॉगी को खाने की ऐसी चीजें देते हैं, जो उनकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हैं।

कई बार हम अपने डॉगी को चॉकलेट, कैंडी आदि खाने को दे देते हैं। उस समय हम ये नहीं सोचते कि इससे डॉग की सेहत पर क्या असर पड़ेगा। आपको बता दें कि कुछ चीजें जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं, जरूरी नहीं की वे चीजें डॉग को खाने को दी जाएं या वे उनके लिए हेल्दी हो। आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने डॉगी को भूलकर भी नहीं खिलाना चाहिए।

प्याज

प्याज या लहसुन की थोड़ी-सी मात्रा आपके कुत्ते के लिए हानिकारक हो सकती है। उससे कुत्ते को एनीमिया की बीमारी होने की आशंका होती है।

एवोकाडो

एवोकाडो में पर्सिन नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, अगर कुत्ता इसे खाता है, तो उसे दस्त और उल्टी होने लगती है।

चॉकलेट

चॉकलेट में थियोब्रोमाइन पाया जाता है, जो कुत्तों के लिए नुकसानदायक होता है। इससे कुत्तों में हृदय संबंधी समस्याएं, कंपकंपी यहां तक की उनकी जान भी जा सकती है।

कच्चे अंडे

कच्चे अंडों में मौजूद ई कोलाई बैक्टीरिया से कुत्तों में फूड पोइजनिंग हो सकती है।

कैंडी

किसी भी प्रकार की कैंडी, गम या टूथपेस्ट जिसमें जाइलिटोल पाया जाता है, वो आपके कुत्ते के लिए हानिकारक है। इससे कुत्तों के ब्लड शुगर लेवल में गिरावट आती है, जिससे कुत्तों की किडनी खराब हो जाती है।

कैफीन

चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक में कैफीन पाया जाता है, जो आपके कुत्ते की जान का दुश्मन है, अगर गलती से भी आपके कुत्ते ने इनका सेवन कर लिया है, तो तुरंत उसे वेटेनरी डॉक्टर के पास ले जाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik