Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Plastic Bag Free Day: प्लास्टिक प्रदूषण के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए उठाएं ये छोटे-छोटे कदम

प्रदूषण हाल-फिलहाल तेजी से बढ़ती हुई बहुत बड़ी समस्या है। वायु प्रदूषण के साथ प्लास्टिक प्रदूषण के भी खतरों को जानना जरूरी है। प्लास्टिक ऐसा खतरनाक पदार्थ है जो कई सालों तक नष्ट नहीं होता और धीरे-धीरे हमें और हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता रहता है। इन्हीं खतरों के बारे में लोगों को बताने के लिए हर साल 3 जुलाई को International Plastic Bag Free Day मनाया जाता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 03 Jul 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से रोकें प्लास्टिक प्रदूषण (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ता प्लास्टिक प्रदूषण मनुष्यों से लेकर जीव-जंतुओं तक के लिए बहुत बड़ा खतरा बन कर उभर रहा है। प्लास्टिक प्रदूषण प्लास्टिक के कचरे से पैदा होता है। ये एक नॉन- बायोड्रिग्रेडेबल प्रोडक्ट है, जो सैकड़ों सालों तक नष्ट नहीं होता और हमारी सेहत के साथ पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है। आसानी से उपलब्ध हो जाने और टिकाऊ होने के चलते हम प्लास्टिक और उससे बनी चीजों का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं, लेकिन अगर आपने अभी इसके खतरों के बारे में नहीं जाना-समझा, तो इसके बहुत गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

प्लास्टिक के इन खतरों से अवगत कराने के उद्देश्य से हर साल 3 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है। जिसके जरिए लोगों को प्लास्टिक के ऐसे ऑप्शन्स अपनाने की सलाह दी जाती है, जिससे पर्यावरण को बचाने में सहयोग किया जा सके। 

कपड़े या जूट का बैग इस्तेमाल करें

प्लास्टिक प्रदूषण रोकने की शुरुआत कपड़े या जूट के बैग के इस्तेमाल से करें। इससे काफी हद तक प्लास्टिक की खपत को रोका जा सकता है। अपने बैग में कपड़े का झोला रखें और सब्जी हो या दूसरी चीजों की खरीददारी के लिए इसे ही यूज करें। 

प्लास्टिक स्ट्रॉ को कहें ना

रेस्टोरेंट या कहीं बाहर जूस या शेक पीने के लिए अगर प्लास्टिक स्ट्रॉ को दुकानदार दें, तो उसे साफतौर से मना कर दें। सीधे ग्लास से पिएं या फिर अगर पेपर स्ट्रॉ हो, तो उसे इस्तेमाल करें। गर्मी हो या सर्दी या फिर बारिश का मौसम अपने साथ प्लास्टिक की बॉटल की जगह ग्लास की बोतल कैरी करें। 

लकड़ी की चीजों का इस्तेमाल

अपने डे टू डे की लाइफ में जहां-जहां पॉसिबल हो, लकड़ी की चीजों का इस्तेमाल करें। इसकी शुरुआत आप टूथब्रश और कंघी से कर सकते हैं। बाथरूम में प्लास्टिक की वस्तुओं को लकड़ी से बनी चीजों से रिप्लेस करें।

ये भी पढे़ंः- हर साल 3 जुलाई को मनाते हैं International Plastic Bag Free Day, इस उद्देश्य के साथ हुई थी इसे मनाने की शुरुआत

सस्टेनेबल शॉपिंग करें

पैकेजिंग से लेकर कपड़ों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक में प्लास्टिक का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है, तो ऐसे में आपको शॉपिंग पर भी लगाम कसने की जरूरत है। ऐसे प्रोडक्ट्स खरीदें, जिनका आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर पाएं और जिनसे वो वातावरण के भी अनुकूल हो।

साबुन का करें इस्तेमाल

बॉडी वॉश या जेल आपको बाथिंग एक्सपीरियंस को मजेदार बना सकते हैं, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इनके लिए हर साल 4 लाख से ज्यादा प्लास्टिक बॉटल्स का इस्तेमाल होता है। अगर आप इसे रोकना चाहते हैं, तो साबुन से नहाना शुरू करें।

ये भी पढ़ेंः- इन Messages और Slogans से करें लोगों को प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण बनाने के लिए जागरूक