Move to Jagran APP

किचन टॉवेल को साफ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, साफ हो जाएंगे जिद्दी-दाग धब्बे और बदबू

किचन में साफ-सफाई के लिए लोग टॉवल (Kitchen Towel Cleaning Tips) का इस्तेमाल करते हैं। हाथ पोछने से लेकर बर्तन या गैस स्टोव साफ करने के लिए भी हम किटन टॉवल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार इस्तेमाल करने पर इनमें दाग-धब्बे लग जाते हैं और तेल-चिकनाई तो इसे साफ करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यहां कुछ टिप्स बताए हैं जिनसे किचन टॉवल साफ हो जाएगा।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 19 Oct 2024 07:39 AM (IST)
Hero Image
किचन के टावल को आसानी से साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kitchen Towel Cleaning Hacks: हमारे किचन में मौजूद टॉवेल, किचन को साफ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। बर्तन हों, हाथ हों या फिर किचन की सतह हों सभी को तुरंत साफ और सूखा रखने में ये हमारी भरपूर मदद करते हैं, जिससे बैक्टीरिया और गंदगी दूर होती है। ऐसे में इनमें हल्दी, तेल और चाय के जिद्दी दाग-धब्बों का लगना तो स्वभाविक ही है, जिनकी सफाई करना उतना ही महत्वपूर्ण हैं, जितना की इन टॉवेल से किचन की सफाई का होता है। यहां किचन टॉवेल को साफ करने के कुछ प्रभावी टिप्स की जानकारी दी गई है आईए जानते हैं इनके बारे में।

किचन टॉवेल साफ करने के टिप्स

  • गर्म पानी और डिटर्जेंट से धोएं- टॉवेल को गर्म पानी और डिटर्जेंट में धोने से उसमें लगे ग्रीस, तेल और दाग आसानी से हट जाते हैं। गर्म पानी दागों को ढीला करता है और डिटर्जेंट उन्हें पूरी तरह से साफ करता है।

यह भी पढ़ें: इन टिप्स से दीपावली की तैयारियों के साथ घर और ऑफिस के काम को करें आसानी से मैनेज

  • बेकिंग सोडा और सिरके का उपयोग करें- बेकिंग सोडा और सिरका दाग और गंध दोनों को दूर करने में प्रभावी होते हैं। सिरका प्राकृतिक कीटाणुनाशक का काम करता है, जबकि बेकिंग सोडा टॉवेल को दुर्गंध मुक्त और ताजगी से भर देता है।
  • ब्लीच का इस्तेमाल करें- सफेद टॉवेल के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये जिद्दी दागों को हटाने के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी मारता है। लेकिन रंगीन टॉवेल के लिए ब्लीच का उपयोग न करें क्योंकि यह उनका रंग फीका कर सकता है।
  • नींबू का रस- जिद्दी दागों के लिए नींबू का रस एक अच्छा प्राकृतिक उपाय है। नींबू का रस दागों को हल्का करता है और टॉवेल को फ्रेश बनाए रखता है। इसे सीधे दाग पर लगाएं और कुछ देर छोड़ने के बाद रगड़कर धो लें।
  • नमक का उपयोग करें- टॉवेल में लगे पुराने और जिद्दी दागों को हटाने के लिए धोने से पहले उन्हें नमक के पानी में भिगोएं। नमक दागों को ढीला करता है और सफाई को आसान बनाता है।
  • समय-समय पर बदलें- किचन टॉवेल का रोजाना उपयोग होता है, इसलिए उन्हें नियमित रूप से धोएं या बदलें। गंदे टॉवेल बैक्टीरिया और गंदगी का केंद्र बन सकते हैं।
  • धूप में सुखाएं- किचन टॉवेल को धूप में सुखाना टॉवेल को कीटाणु रहित और बदबू दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। धूप में सुखाने से बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिससे टॉवेल लंबे समय तक फ्रेश रहता है।

यह भी पढ़ें: बिना इस्त्री किए दूर होंगी कपड़ों की सिलवटें, प्रेस करने का भी नहीं रहेगा झंझट, बस अपनाने होंगे ये 5 ट्रिक्स