Move to Jagran APP

जिद्दी दाग-धब्बों की वजह से खराब हो गए हैं आपके मनपसंद कपड़े, तो इन ट्रिक्स की मदद करें इन्हें झटपट साफ

कपड़ों पर दाग-धब्बे लगना एक आम समस्या है। अकसर कई दाग आसानी से निकल जाते हैं लेकिन कुछ धब्बे ऐसे होते हैं जो कई बार धोने पर भी नहीं निकलते हैं। ऐसे में कई बार इन दाग-धब्बों की वजह से हम अपने मनपसंद कपड़े नहीं पहन पाते हैं। ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप झटपट किसी भी तरह के दाग हटा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 31 May 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से मिनटों में हटाएं जिद्दी दाग (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कपड़े धुलना और सफाई से धुलना, दोनों में अंतर है। कभी-कभी कुछ कपड़े कितना भी रगड़ लो, उनमें लगे दाग धब्बे साफ नहीं होते हैं। खास तौर से अगर घर में छोटे बच्चे हों, तब तो ये समस्या लगभग रोज ही बनी रहती है। वह कभी लंच में सॉस गिरा लेते है, तो कभी पेन की इंक। अच्छे भले सुंदर कपड़े दाग धब्बों के कारण दोबारा पहनाने लायक नहीं रह जाते हैं।

अगर आप भी हर दिन कपड़े के दाग को घिस कर थक चुकी हैं, तो अब पुराने तरीके छोड़ें और अपनाएं कुछ ऐसे ट्रिक्स जिनसे आसानी से कपड़े साफ हो जाएं-

यह भी पढ़ें- कढ़ाई में बचे तेल का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, नहीं होगी पैसों की बर्बादी

अलग-अलग दाग हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • बेकिंग सोडा में नींबू का रस, सफेद विनेगर, डिश सोप और पानी मिलाएं। इसे अच्छे से शेक कर के मिक्स करें और कपड़े पर लगे दाग धब्बों पर स्प्रे करें। फिर ब्रश से रगड़ दें। सामान्य पानी से धुलें। आसानी से दाग गायब हो जाएंगे। ये दाग हटाने का एक सेफ,नेचुरल और नॉन टॉक्सिक तरीका है।
  • इंक के दाग मिटाने के लिए दूध में विनेगर डाल कर साफ करें।
  • पसीने के दाग हटाने के लिए आधे कटे हुए नींबू में डिटर्जेंट लगा कर रगड़ें।
  • खून के दाग हटाने के लिए 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड में कपड़े को भिगो दें, खून के दाग को ब्रश से रगड़ें। फिर सामान्य लॉन्ड्री में डाल दें। खून के दाग तुरंत साफ करने से मात्र गुनगुने पानी से ही पूरी तरह निकल जाते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड उपलब्ध न होने पर सोडा या कोला जैसी चीजों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है या फिर सादा नमक डॉलर रगड़ने से भी खून के दाग हट जाते हैं।
  • शर्ट के कॉलर साफ करने के लिए अपने रेगुलर शैम्पू में कपड़े को भिगोएं। कुछ लोगों का मानना है कि ऑयली स्किन वाले शैम्पू अधिक कारगर होते हैं, क्योंकि स्किन से कॉलर में लगने वाले तेल, दाग और बदबू को भी दूर भगाता है। यही काम तकिया पर तेल के धब्बे लगने पर भी करें।
  • तेल के लगे निशान के ऊपर कॉर्नफ्लोर डालें, जो पूरी तरह से तेल को सोखने का काम करे। फिर डिटर्जेंट से सामान्य लॉन्ड्री करें।

यह भी पढ़ें- मिर्ची काटने के बाद हाथों में हो रही है बहुत तेज जलन, तो इन तरीकों से करें इसे शांत