Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झटपट पूरा होगा किचन का काम, अगर इन Gadgets को बना लिया रसोई का हिस्सा

किचन में घंटों खड़े रहना भला किसे पसंद आता है। जाहिर है आप भी रसोई का काम जल्दी से जल्दी निपटाने की कोशिश में ही रहती होंगी लेकिन असल में आज के लाइफस्टाइल में हर रसोई घर में कुछ स्मार्ट गैजेट्स (Smart Kitchen Gadgets) की जरूरत बन गई है। इनके इस्तेमाल से काम झटपट खत्म हो जाता है जिससे भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको थोड़ा सुकून जरूर मिल सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 12 Aug 2024 10:19 PM (IST)
Hero Image
किचन के काम को आसान बनाएंगे ये गैजेट्स (Image Source: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kitchen Hacks: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में समय से काम पूरा करने की टेंशन हर किसी को सताती रहती है। खासतौर से बात अगर महिलाओं की हो, तो काम का बढ़ता स्ट्रेस और किचन की गर्मी उनकी दिक्कतों को और भी बढ़ा देती है। ऐसे में वर्किंग और नॉन वर्किंग दोनों तरह की महिलाओं के काम को आसान करने के लिए कुछ गैजेट्स (Must Have Kitchen Tools) को रसोई घर का हिस्सा बनाया जा सकता है। ये गैजेट्स समय और ऊर्जा की बचत तो करेंगे ही, साथ ही किचन को स्मार्ट लुक भी देंगे। आइए जानें।

किचन में शामिल करें ये स्मार्ट गैजेट्स

एयर फ्रायर

शाम हल्की-फुल्की भूख हो या बच्चों के स्कूल का लंच पैक करने की भागदौड़। आप एयर फ्रायर की मदद से कम तेल में ही खाने को जायकेदार बनाने के साथ ही किचन में होने वाले धुंए से भी बच सकती हैं। हर स्‍मार्ट वूमन इसे अपने किचन में शामिल करना चाहती हैं और मार्केट में आपको इसके ढेरों ऑप्शन्स भी मिल जाएंगे। ऐसे में, आप अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- किचन में कॉकरोचों ने जमा लिया है डेरा, तो इन आसान घरेलू उपायों से करें इनका खात्मा

स्लो कुकर

फ्रिक मत करिए! क्योंकि अपने नाम की तरह यह स्लो नहीं है, बल्कि ये खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाता है। खासतौर से अगर आप नॉन वेज या कुछ हार्ड डिश बना रहीं हो तो इसमें आपको कुकर की सीटी का इंतजार नहीं करना पड़ता और खाने वाले उंगलिया चाटते रह जाते हैं।

सलाद स्‍लाइसर

घर पर मेहमान आने वाले हों या फिर बच्चों या हसबैंड का टिफिन तैयार करना हो। सलाद स्‍लाइसर की मदद से आप झटपट सलाद काटने के साथ ही इसे सुंदर और मनचाहा लुक भी दे सकती हैं। किचन के किसी भी कोने में ये मशीन आसानी से समा जाती है।

चॉपर या हैंड ब्लेंडर

सब्जी में तड़का देने देने के लिए प्याज, लहसुन, अदरक या अन्य सब्जियों को आप इसकी मदद से आसानी से चॉप कर सकती हैं। ऐसे में, आपको प्याज भी नहीं रुलाएगी और शारीरिक थकावट भी नहीं झेलनी पड़ेगी। इसलिए इस टूल को भी अपने किचन में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें- स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर चिपके स्टिकर्स हटाने का सुपर ईजी तरीका