Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Loud Budgeting है पैसे बचाने का नया तरीका, जानें कैसे हो सकता है यह फायदेमंद

बजटिंग हमारी आर्थिक सुरक्षा के लिए काफी जरूरी होती है। इसकी मदद से हम यह तय करते हैं कि हमें कितने पैसे खर्च करने है और कितने पैसे बचाने हैं। सोशल मीडिया पर एक बेहद ही शानदार ट्रेंड वायरल हो रहा है जिसे लाउड बजटिंग कहा जाता है। इसकी मदद से आप बिना अफसोस किए आसानी से पैसे बचा पाएंगे। जानें क्या है लाउड बजटिंग।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 10 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
क्या है सेविंग का नया तरीका लाउड बजटिंग?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Loud Budgeting: पैसे कमाने से ज्यादा मुश्किल काम होता है पैसे बचाना। कई बार सोशल प्रेशर में आकर हम अक्सर उन चीजों पर पैसे खर्च कर देते हैं, जहां हमें जरूरत नहीं होती। इस कारण से कई बार हमारा पूरा बजट बिगड़ जाता है और जहां जरूरत होती है, वहां खर्च करने के लिए पैसे कम पड़ जाते हैं। इतना ही नहीं फिजूल खर्ची की वजह से अफसोस और एंग्जायटी का सामना करना पड़ता है वह अलग।

इसी परेशानी को दूर करने के लिए सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड वायरल हो रहा है, जिसे लाउड बजटिंग कहते हैं। Gen-Z इस ट्रेंड को काफी पसंद कर रह है क्योंकि इसकी वजह से सेविंग्स में काफी मदद मिलती है।

क्या है लाउड बजटिंग?

लाउड बजटिंग एक प्रकार की फाइनेंशियल प्लानिंग है, जिसमें लोग अपनी आर्थिक क्षमता से ज्यादा खर्च न कर पाने के बारे में खुलकर अपने दोस्तों और परिवारजनों को बता सकते हैं। इसमें व्यक्ति बिना किसी संकोच या शर्म के खुलकर ऐसा कहता है कि वह किसी फिजूल की चीज पर पैसे बर्बाद करना नहीं चाहता है या वह अफोर्ड नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें: पैसे पेड़ पर नहीं उगते कहना छोड़ें और इन टिप्स से सिखाएं बच्चों को पैसों की अहमियत

इस बजटिंग ट्रेंड की मदद से यंग जनरेशन को पैसे बचाने में काफी मदद मिल सकती है। इस बजटिंग में आप जितना कमाते हैं, उससे कम खर्च करने पर जोर देते हैं। इसमें गैर जरूरी खर्चों को जोर देकर मना कर दिया जाता है।

कई लोग कूल दिखने के लिए या किसी ग्रुप का हिस्सा बने रहने के लिए अक्सर अपनी क्षमता से ज्यादा या किसी फिजूल की जगह पर पैसे खर्च करते रहते हैं। यह बजटिंग इस बात के बिल्कुल विपरित है।

इसमें व्यक्ति खुलकर यह कह सकता है कि मैं इस पर पैसे खर्च नहीं करना चाहता हूं। इस बजटिंग की मदद से आप आसानी से अपने खर्चों पर लगाम लगा सकते हैं और पैसे सेव कर सकते हैं, जो आपके भविष्य में काम आ सकते हैं। इससे फाइनेंशियल टार्गेट पूरा करना काफी आसान हो सकता है।

इस बजटिंग का मूल आधार ही जितना कमाते हैं उससे कम पैसे खर्च कर, आर्थिक जोखिम को कम करना और फाइनेंशियल टार्गेट को पूरा करना है। इससे फाइनेंशियल लिट्रेसी और पैसों को प्रति इमोश्नल लिट्रेसी हासिल करने में भी मदद मिल सकती है। अक्सर लोग अपने बजट के बारे में खुलकर बात करना पसंद नहीं करते या संकोच करते हैं। लाउड बजटिंग इन सभी समस्याओं का आसान समाधान हो सकता है।

Loud Budgeting

लाउड बजटिंग के फायदे-

  • इससे खर्च की लिमिट तय होती है कि आप हर महीने बस इतना अमाउंट खर्च करना चाहते हैं और इतने पैसे बचाना चाहते हैं।
  • इस बजटिंग से फिजूल खर्ची पर लगाम लगती है।
  • इससे फाइनेंशियल लिट्रेसी हासिल करने में मदद मिल सकती है।
  • आर्थिक स्थिति में सुधार करने और भविष्य की समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है।
  • आर्थिक जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक बनने में मदद मिलती है।
  • मानसिक शांति मिलती है। गैरजरूरी जगहों पर खर्च न करने से एंग्जायटी और अफसोस महसूस नहीं होता है।
  • फाइनेंशियल टार्गेट पूरा करने में मदद मिलती है।

कैसे अपना सकते हैं लाउड बजटिंग?

लाउड बजटिंग के लिए अपनी रोज के जीवन में कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख कर आप अपने फाइनेंशियल टार्गेट को हासिल कर सकते हैं।

  • बाहर खाने के बदले, घर से खाना लेकर जाएं। इससे बाहर महंगे खाने पर पैसे खर्च नहीं होंगे और आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी।
  • सोशल मीडिया के सभी फैशन ट्रेंड फॉलो न करें। हर ट्रेंड फॉलो करने से आपकी पॉकेट और वातावरण, दोनों के लिए हानि होता है।
  • बजट बनाएं और उन चीजों को तरजीह दें, जो ज्यादा जरूरी है।
  • कोशिश करें कि पीयर प्रेशर में न आएं और जो काम आप नहीं करना चाहते हैं या जो आपको जरूरी नहीं लग रहा है, उस पर खर्च न करें।
  • सस्ते विकल्प खोज सकते हैं। अगर आपको कहीं जाना है, तो आप किसी महंगी कैब के बदले पब्लिक बस या मेट्रो का प्रयोग कर सकते हैं या अगर आप कुछ खाना चाहते हैं, तो किसी महंगे होटल की जगह किसी सस्ती जगह जा सकते हैं, जहां अच्छा खाना मिलता हो।

यह भी पढ़ें: महीने के आखिर में खत्म हो जाते हैं आपके पैसे, Financial literacy के तरीके अपनाकर कर सकते हैं समाधान

Picture Courtesy: Freepik