Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम देखभाल वाले खूबसूरत Indoor Plants, जिनसे सजा सकते हैं अपना ऑफिस डेस्क

ऑफिस डेस्क सुंदर और व्यवस्थित हो तो इससे काम में मन लगता है और क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। कुछ इनडोर प्लांट न सिर्फ आपके वर्क स्टेशन को खूबसूरत बनाते हैं बल्कि आसपास पॉजिटिव एनर्जी भरने का भी काम करते हैं। मनी प्लांट स्नेक प्लांट बैंबू जेड ये सभी ऐसा प्लांट्स हैं जिन्हें बहुत की कम देखभाल की जरूरत होती है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:44 AM (IST)
Hero Image
ऑफिस डेस्क के लिे प्लांट्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रंग- बिरंगे प्लांट्स घर व गार्डन की शोभा ही नहीं बढ़ाते, बल्कि माहौल को साफ-स्वच्छ और पॉजिटिव बनाने का भी काम करते हैं। आजकल के तनावपूर्ण माहौल में रिलैक्स होने के लिए भी कई तरह के प्लांट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। कुछ खास तरह के पौधे अपनी रंगत व खुशबू से स्ट्रेस दूर करने का भी काम करते हैं, तो इन्हें आप अपने ऑफिस डेस्क पर भी रख सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्लांट्स के बारे में, जिनसे सजा सकते हैं आप अपना वर्क स्टेशन। सबसे अच्छी बात कि इन प्लांट्स को बहुत ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती। हफ्ते में एक से दो बार पानी देकर भी इन्हें हरा-भरा रखा जा सकता है।

ऑफिस सजाने के लिए बेस्ट इंडोर प्लांट्स

1. मनी प्लांट

यह ऑफिस डेस्क पर लगाया जाने वाले सबसे कॉमन और फेवरेट प्लांटस में से एक है। कम पानी और देखभाल में भी यह पौधा हरा- भरा रहता है। ऑफिस और गॉर्डन की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ ऐसा माना जाता है कि यह आर्थिक समृद्धि भी लाता है।

2. बैंबू

बिजी और स्ट्रेस भरे माहौल वाले दफ्तरों के लिए यह बेहतरीन पौधा है। इसे लगाने से गुड लक साथ आता है। तनाव-चिंता कम होती है और क्रिएटिविटी भी बढ़ती है।

3. इंग्लिश आईवी

इंग्लिश आईवी को भी गुड लक वाला पौधा माना जाता है। यह पौधा स्ट्रेसफुल जॉब वाले ऑफिसेज के लिए बेहतरीन है। इसे लगाने से माहौल सकारात्मक बना रहता है और काम में भी मन लगता है।

4. जेड प्लांट

पैसे और अच्छे भाग्य के प्रतीक जेड प्लांट को लगाने से आर्थिक समृद्धि आती है। तरक्की के अवसर खुलते हैं, खुशहाली बढ़ती है और मन प्रसन्न रहता है।

ये भी पढ़ेंः- Jade Plant जिसे न बहुत ज्यादा धूप न पानी की होती है जरूरत, लेकिन हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

5. ड्रेसना

खूबसूरत पत्तियों वाला यह पौधा ऑफिस के लिए काफी अच्छा होता है। इसे लगाने एनर्जी लेवल में बढ़ोतरी होती और माहौल में पॉजिटिविटी बढ़ती है।

ये भी पढ़ेंः- घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए इंटीरियर से जुड़ी ये छोटी-छोटी बातें हो सकती हैं मददगार