Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Low Maintenance Plants: घर की सुंदरता बढ़ाने वाले ऐसे पौधे, जिन्हें न ज्यादा धूप, न पानी की होती है जरूरत

Low Maintenance Plants रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे आपके घर और गार्डन को आकर्षक बनाने का काम करते हैं लेकिन शहरों में रहने वाले लोगों के फ्लैट्स में सही तरीके से धूप नहीं आती जो कई पौधों की ग्रोथ और उन्हें हरा-भरा रखने के लिए जरूरी होती है तो आप अपनी बैलकनी में इन प्लांट्स को दें जगह जिन्हें न ज्यादा धूप न पानी की होती है जरूरत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 23 Nov 2023 08:44 AM (IST)
Hero Image
Low Maintenance Plants: कम देखभाल वाले खूबसूरत पौधे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Low Maintenance Plants: गार्डन में सिर्फ हरी-भरी पत्तियों वाले पौधे के साथ थोड़े-बहुत फूलों वाले पौधों का साथ हो, तो उसकी शोभा ही दोगुनी हो जाती है, लेकिन फूलों वाले पौधों को अच्छी धूप की जरूरत होती है और सही मात्रा में पानी की भी। वरना आपके महंगे पौधों के सूखने में बिल्कुल देर नहीं लगती। दूसरा महानगरों में रहने वाले लोगों के पास जगह की भी कमी होती है, ऐसे में समझ नहीं आता कि बागवानी के शौक को पूरा कैसे करें, तो उसके लिए आप यहां दिए जा रहे पौधों को दें अपने घर में जगह, जिन्हें देखभाल की ज्यादा जरूरत नहीं होती। 

डेफेनबेकिया

चमकदार हरे पत्तों पर ऑफ व्हॉइट, पीले, गुलाबी या लाल रंग के छींटे वाले इस पौधे की पत्तियां बड़े आकार की और मोटी होती हैं। इसे खास देखभाल की जरूरत नहीं होती, जो लोग गार्डनिंग की शुरुआत करना चाहते हैं, उनके लिए यह अनुकूल पौधा है। यह देखने में बहुत सुंदर होता है और किसी भी परिस्थिति में हरा-भरा रहता है। हां, जब मिट्टी सूख जाए तभी इसके गमले में थोड़ा पानी डालें, वरना पानी ज्यादा होने से पत्तियां नीचे से पीली पड़ने लगती हैं और जड़े गल जाती हैं।

सेंसिवेरिया

आम बोलचाल की भाषा में इसे स्नेक प्लांट कहा जाता है। यह लो मेंटनेंस वाला ऐसा पौधा है, जो कई आकार और रंगों में पाया जाता है। इसे आप घर के भीतर या बाहर कहीं भी लगा सकते हैं। यह पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का उत्सर्जन करके वातावरण को प्रदूषणमुक्त बनाए रखने में मददगार होता है। इसकी पत्तियां मोटी होती है, जो पानी का अवशोषण कर लेती हैं, इसलिए इसे सीमित मात्रा में पानी दें। हमेशा चेक करते रहें कि गमले का ड्रेनेज होल सही ढंग से काम कर रहा है या नहीं। ज्यादा पानी से पौधा खराब हो जाता है।

पेडीलेंथस

हरी पत्तियों पर सफेद, लाल और गुलाबी स्पॉट्स वाले इस पौधे की शाखाओं का आकार रीढ़ की हड्डी जैसा होता है, इसलिए इसे डेविल बैकबोन भी कहा जाता है। यह सकुलेंट प्रजाति का पौधा है, इसलिए कम पानी और हल्की धूप में भी अच्छी तरह ग्रो करता है।

फाइकस

गोलाकार गुच्छे में पनपने वाली इसकी पत्तियों की अलग ही खूबसूरती होती है, लेकिन इस प्लांट की वेरिकेटेड वैराइटी में हरे के साथ क्रीम और पीले रंग के शेड्स वाली पत्तियां भी होती हैं, जो आपके गार्डन को खूबसूरत लुक देती हैं।

सिंगोनियम

यह ग्रीन, पिंक और सफेद के शेड्स में पाया जाता है। इसे भी मनीप्लांट की तरह घर के भीतर या बाहर लगा सकते हैं। गमलों के अलावा अगर आप चाहें, तो इसे हैगिंग बास्केट में भी लगा सकते हैं, लेकिन इसे नियमित रूप से पानी देना जरूरी है, वरना यह पौधा मुरझा जाता है।

ये भी पढ़ेंः- Gardening Tips: बागवानी की ऐसी तरकीबें, जो वाकई करती हैं काम

Pic credit- freepik