Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं Rhea Singha जिनके सिर सजा Miss Universe India 2024 का ताज?

रविवार 22 सितंबर को जयपुर में Miss Universe India 2024 ब्यूटी कॉन्टेस्ट आयोजित किया गया जिसमें Rhea Singha ने इस ताज को अपने नाम किया। इस इवेंट में बतौर जज पूर्व ब्यूटी क्वीन और एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने भी शिरकत की। अब रिया इंटरनेशनल मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। आइए जानें रिया के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 23 Sep 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
Rhea Singha के नाम हुआ Miss Universe India 2024 का खिताब (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2024 का Miss Universe India का खिताब रिया सिंघा (Rhea Singha) ने अपने नाम किया। 22 सितंबर यानी बीते रविवार के दिन राजस्थान की राजधानी जयपुर में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता का आयोजन हर साल किया जाता है और इसकी विजेता (Miss Universe India 2024 Winner) इंटरनेशनल स्तर पर आयोजित मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं। इस साल यह अवसर रिया सिंघा को मिला है। उन्होंने मिस यूनिवर्स इंडिया की प्रतियोगिता के दौरान अपनी अद्भुत सूझबूझ और खूबसूरती का परिचय दिया है।

View this post on Instagram

A post shared by Miss Universe India (@missuniverseindiaorg)

इस साल आयोजित हुए इस प्रतियोगिता में 2015 में मिस यूनिवर्स  इंडिया (Miss Universe India) रह चुकीं उर्वशी रौतेला, बतौर जज शामिल हुईं और उन्होंने अपने हाथों से यह ताज रिया सिंघा के सिर पर सजाया। आज से 9 साल पहले उर्वशी ने भी इस ताज को पहना था। इसे रिया को पहनाते समय उर्वशी के चेहरे पर गजब की खुशी देखने को मिली, जिसके बारे में बाद में उन्होंने बताया कि वो भी इन लड़कियों जैसा ही महसूस कर रही हैं और उन्हें उम्मीद है कि भारत इस साल फिर मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम करेगा।

आइए जानें कौन हैं रिया सिंघा और कैसा रहा इनका अभी तक का सफर (Rhea Singha Life Journey)।

यह भी पढ़ें:  रिया सिंघा ने जीता मिस इंडिया 2024 का खिताब, उर्वशी रौतेला ने पहनाया ताज; देखें VIDEO

कौन हैं रिया सिंघा?

आपको बता दें कि रिया सिंघा गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली हैं और अभी महज 19 साल की हैं। इनके माता-पिता का नाम रीटा सिंघा और ब्रिजेश सिंघा है। इस वक्त रिया गुजरात की एसएल यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई कर रही हैं।

16 साल में शुरू की मॉडलिंग

इन्होंने सिर्फ 16 साल की उम्र में मॉडलिंग करना शुरू किया था और मिस टीन गुजरात का खिताब भी जीता था। रिया की उपलब्धियां यहीं खत्म नहीं होतीं, साल 2023 में इन्होंने भारत का मिस टीन यूनिवर्स प्रतियोगिता में भी प्रतिनिधित्व किया था। यह प्रतियोगिता मड्रिड में आयोजित की गई थी, जिसमें 25 अन्य महिलाओं ने भी भाग लिया था। इस प्रतियोगिता में रिया ने टॉप 6 में अपनी जगह बनाई थी।

रविवार को मिस यूनिवर्स इंडिया का ताज हासिल करने के बाद रिया ने बताया कि वह खुद को इस खिताब के काबिल समझती हैं और वो पूर्व मिस यूनिवर्स विजेताओं से काफी प्रेरणा भी लेती हैं। इस साल होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में रिया सिंघा भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब भारत के नाम

इस साल मैक्सिको में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें रिया भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसमें 100 से ज्यादा प्रतिभागी शामिल होंगे, जिनमें से किसी एक के सिर मिस यूनिवर्स का ताज सजेगा। भारत को आखिरी बार मिस यूनिवर्स का खिताब साल 2021 में मिला था, जब हरनाज संधू यह प्रतियोगिता जीती थीं।

यह भी पढ़ें: अब तक ये भारतीय हसिनाएं कर चुकी हैं मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम, देखें पूरी लिस्ट