Move to Jagran APP

96 साल पहले दुनिया के सामने आया था Superman का किरदार, आज भी कई दिलों पर है 'मैन ऑफ स्टील' का कब्जा

आज से 96 साल पहले Superman का किरदार पहली बार दुनिया के सामने आया था। आज यह सिर्फ एक कार्टून कैरेक्टर नहीं बल्कि एक सांस्कृतिक प्रतीक बन चुका है जो फिल्मों और उपन्यास से लेकर वीडियो गेम्स तक में देखा जाता है। सुपरमैन कॉमिक को दुनिया में पहली बार पेश करने का श्रेय इसके लेखक जेरी सीगल (Jerry Siegel) को जाता है। आइए जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 29 Jun 2024 07:46 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:46 PM (IST)
सुपरमैन ने पूरा किया 96 साल का सफर (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Action Comics Superman: आज पूरी दुनिया में आपको सुपरमैन के फैन क्लब्स देखने को मिल जाएंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे यह किरदार एक साधारण कॉमिक से उभरकर सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में लोगों के दिल में बस गया? बता दें, 30 जून 1938 को लेखक जेरी सीगल और चित्रकार जो शुस्टर ने मिलकर कॉमिक बुक में पहली बार सुपरमैन के किरदार से दुनिया को रूबरू कराया था।

लोगों के दिल में बसा 'मैन ऑफ स्टील'

देखते ही देखते यह कार्टून कैरेक्टर लोगों के दिल में बस गया। इसे 'मैन ऑफ स्टील' के नाम से भी जाना जाता है। बता दें, इसे आज सिर्फ एक कार्टून तक ही सीमित करके नहीं देखना चाहिए, क्योंकि यह उपन्यासों और फिल्मों से लेकर वीडियो गेम्स के तौर पर भी एक बहुत बड़ी पहचान बनकर उभरा है।

पहली बार छपी थीं 2 लाख कॉपी

साल 1938 में सुपरमैन कॉमिक की 2 लाख प्रतियां छापी गई थीं। इसकी दीवानगी का अंदाजा आप इस घटना से लगा सकते हैं कि 1938 में पब्लिश हुई मूल प्रति को इस साल एक फैन ने 6 मिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ रुपये में खरीदा है।

ऐसे में, यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कॉमिक बुक भी बन चुकी है। 4 अप्रैल को हेरिटेज ऑक्शन की बिक्री के दौरान एक खरीदार ने इस नंबर-1 एक्शन कॉमिक बुक को खरीदा था। बता दें, जब यह मूल कॉमिक लॉन्च हुई थी, तब इसकी सिर्फ 2 लाख कॉपी ही छापी गई थीं।

यह भी पढ़ें- 84 साल पहले दो भाइयों ने कैलिफोर्निया से की थी McDonald's की शुरुआत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.