Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Life: जीवन में लाना चाहते हैं सकारात्मक बदलाव, तो आज ही अपना लें ये आदतें

आपकी रोज की आदतों का असर न केवल आपकी शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत को भी प्रभावित करता है। अपनी रोज की आदतों में कुछ पॉजिटिव बदलाव लाकर आप अपने दिन को बेहतर बना सकते हैं और इससे आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ भी बेहतर बनती है। जानें किन आदतों की मदद से आप अपने जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 22 Mar 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
खुशहाल और स्वस्थ जीवन के लिए अपनाएं ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Happy Life: हर व्यक्ति अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहता है। हालांकि, आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ की वजह से काफी तनाव का सामना करना पड़ता है, जिस कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मानसिक और शरीरिक सेहत को दुरुस्त रखने के लिए लाइफस्टाइल में सकारात्मक बदलाव लाना बहुत जरूरी हो गया है।

अपनी रोज की कुछ आदतों में बदलाव करके आप अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं, जिनसे आप अपने जीवन में खुशहाली और शांति ला सकते हैं। साथ ही, इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बदलाव लाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठने से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। साथ ही, सुबह जल्दी उठने से आपको अपना दिन प्लान करने का भी समय मिलता है, जिससे आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। साथ ही, जल्दी उठने से दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: हमेशा खुश रहने के लिए वैज्ञानिकों ने बताए कुछ आसान तरीके

अपना बिस्तर ठीक करें

सुबह जल्दी उठने के बाद अपना बिस्तर ठीक करें। इससे दिमाग पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इस वजह से आप दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं।

सोने का शेड्यूल तय रखें

रात में अपने सोने का समय तय रखें। देर रात तक स्क्रीन पर आंखें जमाएं रहना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गलत नकारात्मक प्रभाव डालता है। अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोज 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद जरुर लें।

कुछ नया सीखें

रोजाना नई-नई चीजें सीखना और अपने स्किल विकसित करना बहुत जरूरी है। इसके लिए नई बुक्स, मैगजीन, न्यूज पेपर या फिर सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं।

अपने शौक जिन्दा रखें

अपनी हॉबी को कभी अवॉइड न करें, जो आपको पसंद हो उसके लिए टाइम जरूर निकालें, जैसे- खेलना, पढ़ना,डांस या फिर गाने सुनें।

नियमित व्यायाम करें

प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक कोई व्यायाम जरूर करें, जैसे कि ध्यान, योगा, जॉगिंग आदि। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा और मानसिक तनाव को कम करेगा।

संतुलित आहार का सेवन करें

हमेशा प्राकृतिक और पौष्टिक आहार का सेवन करें जैसे कि अनाज, फल, सब्जियां, दालें, मछली, चिकन आदि। साथ ही, शुगर वाली चीजों से परहेज करें।

समय का सदउपयोग करें

अपने समय को ठीक से मैनेज करें, हर काम को उसके तय समय पर खत्म करें, काम को टाले नहीं। इससे आपके काम का बर्डन नहीं बढ़ेगा।

परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं

अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय जरूर बिताएं, संयुक्त गतिविधियों में भाग लें, सेल्फ केयर पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें: उच्च शिक्षा और लंबे समय तक जवां रहने के बीच है खास कनेक्शन, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग!

Picture Courtesy: Freepik