Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Procrastination: काम को कल पर टालने की आदत हो सकती है नुकसानदेह, इन तरीकों से करें इसे मैनेज

क्या आपके साथ ऐसा कभी होता है कि आपके पास काम तो बहुत सारे हैं लेकिन आप उन्हें खत्म करने के बदले टाले जा रहे हैं। अगर हां तो आप अकेले नहीं हैं। ऐसा कई लोगों के साथ होता है जिसके पीछे की वजह को समझ कर इसे सुधारने की जरूरत है। जानें काम टालने की आदत को कैसे मैनेज कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 19 Jan 2024 07:52 AM (IST)
Hero Image
इन वजहों से कल पर टालते हैं अपने काम को

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Procrastination:  एक ऐसी आदत जिसके कारण हम कई बार जरूरी काम को पूरा करने में देरी करते हैं, वह है काम को कुछ देर बाद या अगले दिन करने के लिए टालने की आदत। इसे अंग्रेजी में प्रोक्रेस्टिनेशन कहते हैं। इस आदत के कारण हम अपना काफी नुकसान भी कर लेते हैं। ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि हम काम से संबंधित जो भावनाएं हैं, उनको हैंडल करने में असमर्थ होते हैं और इसीलिए हम उस काम को टालते हैं।

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे –

घबराहट या व्याकुलता में – अक्सर जब हम अधिक व्याकुल या घबराए हुए रहते हैं, तो हम अपने काम को कुछ देर बाद करने के लिए टाल देते हैं। इससे निपटने के लिए एडवांस में ही प्लानिंग कर के अपने टास्क को शेड्यूल कर लें। टैबलेट या मोबाइल में प्लानर बनाएं और अलार्म बजते ही, उसे पूरा करने की कोशिश करें। पहला कदम ही कठिन होता है। पहले अलार्म को ही स्नूज न करें।

यह भी पढ़ें: धरती के स्वर्ग कश्मीर से गायब हुई बर्फ,जानें किन वजहों से गुलमर्ग में इस साल नहीं हुई बर्फबारी

बोर होने के कारण या काम में दिलचस्पी न लेने के कारण – जब कोई काम हमें पसंद नहीं होता है या फिर कोई काम बोरिंग लगता है तो उस काम को हम टालते रहते हैं, जिससे जितनी देर हो सके और बोरियत न महसूस हो। अपनी इस आदत को पहचानें और एक नियम बना लें कि जिस काम को बोरिंग समझ कर आप टालने वाले हैं, उसे सबसे पहले कर के खत्म कर लें, जिससे ये बोर होने का एहसास तुरंत ही खत्म हो जाए और साथ ही आपका काम भी समाप्त हो जाए। अपने माइंडसेट को बस ऐसे शिफ्ट करना है कि जो काम पसंद नहीं है, लेकिन उसे हर हाल में करना ही है, तो सबसे पहले वही काम कर के खत्म करें। इसके बाद महसूस होने वाले फ्री माइंड का अनुभव करें, जो कि आपको बहुत सुकून देगा।

चिंतित होने के कारण या बेचैनी से – जब किसी काम के प्रति हम चिंतित रहते हैं और उसके बारे में सोच कर ही बेचैनी सी महसूस होती है, तो ऐसे में जरा रुकें। सबसे पहले उस काम को खत्म करने की जगह थोड़ा मंथन करें। मन को शांत करें और इस बात को समझें कि बेचैनी से ये काम मात्र बिगड़ेगा ही। इसलिए थोड़ी देर रुक कर, सांस लें, अपनी एनर्जी रिस्टोर करें और तब एक नई ऊर्जा से उस काम में लगें।

खुद पर भरोसा न होने के कारण – कई काम ऐसे होते हैं जिसमें आपको लगता है कि ये आप नहीं कर पाएंगे। हो सकता है वह काम वाकई में कठिन हो, या आप आत्मविश्वास की कमी या सेल्फ डाउट करके उस काम को और भी मुश्किल महसूस करने लगते हैं। जो भी परिस्थिति हो, ऐसे में सबसे पहले यह सोचें कि आप ये काम कर सकते हैं, तभी आप पर इस काम की जिम्मेदारी आई है। उसके बाद भी अगर आप उस काम को करने में सक्षम महसूस नहीं कर रहे हैं और इस डर से उसे टालते जा रहे हैं, तो नि:संकोच किसी से मदद लें।

यह भी पढ़ें: क्या आपमें भी है कॉन्फिडेंस की कमी, जानें कैसे बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास

Picture Courtesy: Freepik