Move to Jagran APP

Ratan Tata Death: सादगी और सरलता का पर्याय थे रतन टाटा, पढ़ें उनके 10 मोटिवेशनल कोट्स

बुधवार रात जाने-माने भारतीय बिजनेस टाइकून रतन टाटा (ratan tata death) का निधन हो गया। उन्होंने 86 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। जानकारी के मुताबिक वह मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में भर्ती थे। उनके निधन की खबर सामने आते ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। जानते हैं रतन टाटा के 10 प्रेरणादायक विचार (ratan tata thoughts)।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 10 Oct 2024 12:43 AM (IST)
Hero Image
पढ़ें रतन टाटा के 10 मोटिवेशनल कोट्स (Picture Credit- REUTERS)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार रात बिजनेस जगत से एक दुखद खबर सामने आई। देश के सबसे बड़े बिजनेस टाइकून टाटा रतन का निधन (ratan tata death) हो गया है। जानकारी के मुताबिक रतन टाटा ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। पिछले कुछ दिनों से तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था, जहां बुधवार रात उनका निधन हो गया। उनके निधन की खबर सामने आते ही सोशल मीडिया पर हर कोई उन्हें श्रद्धांजलि देते नजर आ रहा है। राजनीति से लेकर खेल जगत तक कई बड़ी हस्तियां उनके निधन शोक जाहिर करती नजर आ रही है।

रतन टाटा अपने आप में एक महान शख्सियत थे, जिन्होंने सादगी और अपने दयालु व्यवहार से हमेशा लोगों का दिल जीता। वह अक्सर किसी न किसी तरीके से लोगों को सीख देते नजर आते थे। आज भले ही यह महान शख्सियत हमारे बीच मौजूद नहीं है, लेकिन इनकी प्रेरणा और महान विचार हमेशा हमारे बीच जीवित रहेंगे। जानते हैं रतन टाटा (ratan tata thoughts) के 10 ऐसे ही प्रेरणा दायक विचार-

यह भी पढ़ें- रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन, मुंबई के अस्पताल में भर्ती थे; 2 दिन पहले कहा था- 'ठीक हूं, चिंता की बात नहीं'

रतन टाटा के प्रेरणादायक कोट्स

  • तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी असफलता सिर्फ तुम्हारी है, किसी को इसका दोष मत दो। अपनी इस गलती से सीखो और जीवन में आगे बढ़ो।
  • आपका जीवन उतार-चढ़ाव से भरा हुआ होता है, इसकी आदत बना लो।
  • टीवी का जीवन असली नहीं होता और ना ही जिंदगी टीवी सीरियल की तरह नहीं होती है। असल जीवन में आराम नहीं होता, सिर्फ और सिर्फ काम होता है।
  • दूसरों की नकल करने वाले व्यक्ति थोड़े समय के लिए सफलता तो प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं।
  • सांत्वना पुरस्कार केवल स्कूल में ही देखने को मिलता है। कुछ स्कूलों में जब-तक आप पास होते तब-तक परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन बाहर की दुनिया का नियम अलग हैं, वहां हारने वाले को दूसरा मौका नहीं मिलता।

  • मैं सही फैसले लेने में विश्वास नहीं करता। मैं फैसले लेता हूं और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूं।
  • हम लोग इंसान हैं कोई कम्प्यूटर नहीं, इसलिए जीवन का मजा लीजिये, इसे हमेशा गंभीर मत बनाइए।
  • अच्छी पढ़ाई करने वाले और कड़ी मेहनत करने वाले अपने दोस्तों को कभी मत चिढ़ाओ। एक समय ऐसा आएगा जब तुम्हें उसके नीचे भी काम करना पड़ सकता है।

  • अगर लोग आप पर पत्थर मारते हैं, तो उन पत्थरों उपयोग अपना महल बनाने में कर ले।
  • आप हमेशा जिस चीज को सही मानते हैं, उसके साथ डट कर खड़े रहे और जहां तक संभव हो, निष्पक्ष बने रहें।

यह भी पढ़ें-  रतन टाटा के निधन पर क्रिकेटर्स ने जताया शोक, पढ़ें किसने क्‍या कहा