Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चों के कमरे को देना है न्यू लुक, तो अपनाएं कुछ खास Room Decoration Tips

बच्चों का कमरा उनकी मर्जी के हिसाब से सजाया हो तो और भी मजा आता है। इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स का ध्यान रखना चाहिए जो उनके कमरे को खूबसूरत और उनकी पसंद का बनाए। इस आर्टिकल में हम बच्चों के कमरे को कैसे सजाएं इस बारे में कुछ टिप्स (Kids Room Decoration Tips) जानेंगे। इससे बच्चों का कमरा खूबसूरत और आरामदायक बनेगा।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 03 Aug 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
ऐसे सजाएं बच्चों का कमरा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kid's Room Decoration Tips: अपने बच्चों के लिए उनके कमरे को डिजाइन करना एक बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस हो सकता है। बच्चों के रूम को सजाने के लिए रंग-बिरंगे कलर्स और उनकी जरूरतों के हिसाब से चीजों का संयोजन बहुत जरूरी है। ऐसे में सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चे का पास हर वो चीज हो, जो उन्हें अपने बचपन में शायद न मिली हो। यदि आप भी बच्चे का रूम डोकोरेट करने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ बच्चों के कमरे को सजाने की कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से बच्चों का रूम डोकोरेट कर सकते हैं।

कमरे का रंग

बच्चों के कमरे का रंग उनके रूम के डोकेरशन में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। ये कमरे की सजावट का पहला कदम है, इसलिए ऐसे रंगों का चयन करें जो लाइट और ब्राइट लगे जैसे नीला, गुलाबी, हरा या लाइट पीला। ये रूम को ब्राइट और हैप्पी बनाते हैं।

थीम आधारित

कमरे का रंग थीम के अनुसार भी किया सकता है, जैसे कि समुद्र की थीम के लिए नीला या हरा, जंगल थीम के लिए हरा और भूरा रंग चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Humidity बन सकती है कई परेशानियों का घर, इन तरीकों से करें नमी को कंट्रोल

स्टीकर से सजाएं

बच्चों के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर, रॉकेट या पहाड़ वाले स्टीकर से कमरे को सजाएं। इन्हें आसानी से निकाला भी जा सकता है।

फर्श पर सॉफ्ट कार्पेट बिछाएं

बच्चे को फर्श पर खेलने के लिए सॉफ्ट कार्पेट बिछाएं और बीन बैग रखें।

लाइट की अच्छी व्यवस्था

किसी भी कमरे की सजावट में लाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वैसे भी बच्चों के आंखों की रोशनी के लिए कमरे में पर्याप्त लाइट की व्यवस्था तो होनी ही चाहिए। इसके लिए टास्क लाइटिंग, ओवरहेड लाइटिंग और एक्सेंट लाइटिंग शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप स्टार लाइट्स और कार लाइट्स भी लगा सकते हैं।

नाइट लाइट

बच्चे को रात में डर न लगे, इसलिए एक डिम नाइट लाइट जरूर लगाएं।

छोटे साईज के बुक सेल्फ

बच्चों के कमरे में उनकी साईज से थोड़े बड़े बुक सेल्फ को रखें और उसमें उनकी किताबों के साथ-साथ कुछ कहानियों की किताबें और बच्चों के मैगजीन को भी रखें।

कमरे में कौन-कौन सी जगहें बना सकते हैं?

प्ले जोन

बच्चों के खेलने के लिए एक अलग क्षेत्र बनाएं, जिसमें रूम प्ले और खेल का सामान शामिल हों।

स्टडी एरिया

बच्चे को पढ़ाई करने के लिए एक स्टडी एरिया भी सेट करें, जिसमें एक डेस्क, चेयर और स्टेशनरी का सामान हो।

बच्चे की मनपसंद चीजें

बच्चों के कमरे में उनके पसंद की चीजों को रखें, जैसे उनके पसंद के कैरेक्टर्स को बिस्तर पर रखें। उनके द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को फ्रेम कराकर दीवार पर टांगें।

यह भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से मानसून में बरकरार रखें घर की खूबसूरती और कंफर्ट