Move to Jagran APP

Diwali 2024: इस दिवाली बिना मेहनत के चमकेंगे काले पड़ चुके तांबे के बर्तन, बस आजमाएं 5 आसान ट्रिक्स

क्या आप भी दिवाली की सफाई (Diwali Cleaning) में तांबे के बर्तनों (Copper Utensils) को देखकर परेशान हो जाते हैं? क्या आप चाहते हैं कि ये बर्तन कुछ ही मिनटों में चमक उठें? अगर हां तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान और असरदार तरीके (Copper Cleaning) लेकर आए हैं जिन्हें अपनाने के बाद तांबे के बर्तनों की असली चमक वापस लौट आएगी।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 20 Oct 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
Tips To Clean Copper Utensils: तांबे के बर्तन होंगे नए जैसे, बस अपनाएं ये 5 आसान ट्रिक्स (Image: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली की तैयारियां जोरो पर हैं और घर की सफाई में जब बात मंदिर की आती है, तो तांबे के बर्तनों की चमक लौटाना (Copper Cleaning) थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है! इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे 5 ट्रिक्स (How To Clean Copper Utensils) लेकर आए हैं, जिनकी मदद से इन बदरंग बर्तनों की खोई चमक वापस लौटाई जा सकती है और दिवाली पूजा के लिए नए बर्तन खरीदने के बजाय आप इन्हीं को इस्तेमाल में ला सकते हैं। आइए जानते हैं।

नमक और सिरका

तांबे के बर्तन को चमकाने के लिए सबसे आसान तरीका है नमक और सिरके का इस्तेमाल। इसके लिए एक बड़ा चम्मच नमक और एक कप सफेद सिरका मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुलायम कपड़े की मदद से बर्तन पर अच्छी तरह रगड़ें। फिर साफ पानी से धो लें।

अगर बर्तन बहुत ज्यादा गंदे हैं या उन पर कालापन जम गया है, तो तीन कप पानी में एक बड़ा चम्मच नमक और आधा कप सिरका मिलाकर बर्तन को उबाल लें। उबालने से पहले बर्तन को अच्छी तरह धो लें। जब तक सारी गंदगी निकल न जाए, तब तक उबालते रहें।

पकी हुई इमली का इस्तेमाल

तांबे के बर्तनों पर लगे कालेपन को दूर करने का एक आसान तरीका है पकी हुई इमली का इस्तेमाल। इसके लिए सबसे पहले थोड़ी-सी इमली को पानी में डालकर मसल लें। फिर इस घोल से बर्तन को अच्छी तरह रगड़ें और 5-7 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बर्तन को साफ पानी से धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें। यकीन मानिए ऐसा करने के बाद आपका तांबे का बर्तन एकदम नया-सा चमकने लगेगा।

यह भी पढ़ें- इस दिवाली घर पर ही करें सोने और चांदी के गहनों की सफाई, मिनटों में लौट आएगी खोई चमक

साबुन या डिटर्जेंट का घोल

तांबे के बर्तनों को चमकाने के लिए आप एक रात के लिए उन्हें साबुन या डिटर्जेंट के पानी में डुबाकर रख सकते हैं। एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी लें और उसमें थोड़ा सा साबुन या डिटर्जेंट मिलाएं। तांबे के बर्तनों को इस घोल में पूरी तरह से डुबा दें और उन्हें रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह, एक मुलायम ब्रश या स्पंज से बर्तनों को धीरे से रगड़ें। जिद्दी दागों के लिए आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंत में, बर्तनों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें। आप देखेंगे कि आपके तांबे के बर्तन एकदम नए की तरह चमक उठेंगे।

सफेद सिरका

तांबे के बर्तनों को चमकाने का एक आसान तरीका है सफेद सिरका। एक कप पानी में दो चम्मच सफेद सिरका मिलाएं। इस मिश्रण में एक कपड़ा डुबोकर बर्तन को अच्छी तरह रगड़ें। आप चाहें तो इस मिश्रण को उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद बर्तन को साबुन या डिटर्जेंट से धो लें और साफ पानी से धोकर सुखा लें। आपका बर्तन एकदम नया सा चमकने लगेगा।

नींबू और नमक

तांबे के बर्तनों को बेहतर तरीके से साफ करने के लिए आप नींबू और नमक की इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू को आधा काटकर उसके कटे हुए हिस्से पर नमक छिड़क लें और फिर इससे बर्तन को धीरे-धीरे रगड़ें। एक और तरीका है नींबू का रस, नमक और गैर-ऑक्सीकृत कॉर्नस्टार्च या बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाना। इस पेस्ट को भी बर्तन पर लगाकर रगड़ने से तांबा पूरी तरह से साफ हो जाएगा और उसकी चमक वापस आ जाएगी।

यह भी पढ़ें- खिड़की-दरवाजों को चमकाकर नए जैसा बना देंगे ये जबरदस्त Cleaning Hacks, आसान हो जाएगी दिवाली की सफाई