Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम जगह में भी मिलेगा खुली हवा का एहसास, बस अपनाने होंगे ये स्मार्ट फर्नीचर हैक्स

आजकल बड़े शहरों में छोटे घरों का चलन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कम जगह में भी आरामदायक और स्टाइलिश तरीके से रहने के लिए Smart Furniture Hacks का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी हो गया है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान और किफायती फर्नीचर टिप्स जिनसे आप अपने छोटे से घर को बड़ा और सुसज्जित बना सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 15 Sep 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
छोटे घर को भी हवादार बना देंगे ये स्मार्ट फर्नीचर हैक्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल, बढ़ती आबादी और महंगाई के कारण, बड़े शहरों में छोटे घरों का चलन (small space living) तेजी से बढ़ रहा है। सीमित जगह में आरामदायक और स्टाइलिश जीवन जीने की चाहत हर किसी के मन में होती है। ऐसी स्थिति में, स्मार्ट फर्नीचर हैक्स आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं। इन हैक्स (interior design tips) के जरिए आप न केवल अपने घर को ज्यादा बड़ा बना सकते हैं, बल्कि इसे बेहद खूबसूरत और व्यवस्थित भी बना सकते हैं। आइए सराफ फर्नीचर के सीईओ एंड फाउंडर, रघुनंदन सराफ से जानते हैं कुछ ऐसे आसान और किफायती फर्नीचर टिप्स, जो आपके छोटे से घर को बड़ा और सुसज्जित बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मल्टीफंक्शनल फर्नीचर चुनें

छोटे घरों में जगह बचाने का सबसे अच्छा तरीका है मल्टीफंक्शनल फर्नीचर का इस्तेमाल। जैसे कि सोफा-बेड, जिसे आप दिन में सोफा और रात में बेड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर ऐसे डाइनिंग टेबल जो जरूरत के हिसाब से बड़े और छोटे किए जा सकते हैं।

वर्टिकल स्पेस का उपयोग करें

जब फर्श पर जगह कम हो, तो दीवारों का पूरा फायदा उठाएं। वॉल माउंटेड शेल्व्स और कैबिनेट्स न केवल आपके कमरे को क्लटर-फ्री रखते हैं, बल्कि आपको अधिक स्टोरेज स्पेस भी देते हैं। किताबें, डेकोर आइटम्स, या यहां तक कि कपड़े रखने के लिए भी आप ऊंचाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोल्डेबल फर्नीचर अपनाएं

फोल्डेबल टेबल्स और कुर्सियां उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं जो छोटे फ्लैट्स में रहते हैं। इन्हें आप जब चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं और बाद में आसानी से फोल्ड करके किसी कोने में रख सकते हैं। इस तरह कमरे में आपको और जगह मिलती है।

बेड के नीचे स्टोरेज

बेड के नीचे का खाली स्पेस अक्सर बेकार ही रह जाता है। इस जगह को स्टोरेज बॉक्स या ड्रॉअर से भरें, जहां आप अपने कपड़े, जूते या अन्य जरूरी सामान रख सकते हैं। इससे कमरे में जगह भी बचेगी और आपका सामान व्यवस्थित रहेगा।

यह भी पढ़ें- त्योहार के लिए घर को देना है नया लुक, तो ड्राइंग रूम के पर्दे खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

ट्रांसपेरेंट फर्नीचर

प्लास्टिक या ग्लास के ट्रांसपेरेंट फर्नीचर कमरे में हल्कापन लाते हैं और आंखों को धोखा देकर कमरे को बड़ा दिखाते हैं। ऐसे फर्नीचर देखने में भी अच्छे लगते हैं और जगह भी नहीं घेरते।

कमरे में आईना लगाएं

आईना कमरे को बड़ा और खुला दिखाने का एक पुराना लेकिन कारगर तरीका है। बड़े आकार का आईना कमरे में गहराई और प्रकाश दोनों बढ़ाता है, जिससे छोटा कमरा भी बड़ा और उजला लगता है।

कस्टमाइज्ड फर्नीचर बनवाएं

अगर आपके कमरे का आकार थोड़ा अजीब है और मार्केट में फिटिंग फर्नीचर नहीं मिल रहा, तो कस्टमाइज़्ड फर्नीचर बनवाएं। ऐसे फर्नीचर को आप अपने स्पेस के अनुसार डिज़ाइन करवा सकते हैं, जो पूरी तरह से आपकी जरूरतों को पूरा करेगा।

लाइट रंगों का इस्तेमाल करें

हल्के रंगों के फर्नीचर और दीवारों का इस्तेमाल करें। यह कमरे को न केवल बड़ा दिखाता है बल्कि एक फ्रेश और पॉजिटिव माहौल भी बनाता है। सफेद, हल्का नीला, या हल्का गुलाबी जैसे रंग छोटे कमरों के लिए बेस्ट होते हैं।

मोबाइल फर्नीचर चुनें

ऐसा फर्नीचर चुनें जो आसानी से एक जगह से दूसरी जगह मूव किया जा सके। जैसे व्हील्स वाले टेबल्स या स्टूल्स। ये फर्नीचर न केवल स्पेस-सेविंग होते हैं, बल्कि आपको जरूरत के हिसाब से कमरे में बदलाव करने की भी सुविधा देते हैं।

स्मार्ट स्टोरेज हैक्स अपनाएं

जगह बचाने के लिए इन-बिल्ट स्टोरेज यूनिट्स का इस्तेमाल करें। बुकशेल्व्स को दरवाजों के ऊपर या सीढ़ियों के नीचे बनवाएं। साथ ही, छोटे-छोटे कॉर्नर स्पेसेज़ को स्टोरेज के रूप में इस्तेमाल करें।

अगर आप स्मार्ट तरीके से फर्नीचर चुनते हैं और जगह का सही इस्तेमाल करते हैं, तो छोटा घर भी बड़ा और आरामदायक लग सकता है। इन छोटे-छोटे फर्नीचर हैक्स से न केवल आपकी जगह बचेगी, बल्कि घर का माहौल भी सुंदर और व्यवस्थित रहेगा।

यह भी पढ़ें- घर को संवारने के साथ-साथ हवा को भी साफ करेंगे ये Indoor Plants, आप भी जरूर लगाएं