Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Small House Decor Tips: इन स्मार्ट तरीकों से अपने छोटे से घर को भी दिखा सकते बड़ा और खूबसूरत

Small House Decor Tips अगर आपका घर छोटा है और आप उसे कैसे सजाएं जिससे वो दिखे बड़ा और खूबसूरत इसके आइडिया तलाश रहे हैं तो यहां दिए गए तरीकों पर डालें एक नजर। जिसकी मदद से आप बिना ज्यादा मेहनत के दे सकते हैं अपने घर को स्पेसियस एंड ब्यूटीफुल लुक।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 03 Oct 2023 09:23 PM (IST)
Hero Image
Small House Decor Tips: छोटे घर को सजाने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Small House Decor Tips: घर को सजाना एक आर्ट है नो डाउट, लेकिन उससे भी ज्यादा ये एक चैलेंजिंग टास्क है खासतौर से जब आपका घर छोटा हो। बड़े घर में तो आपके पास स्पेस होता है जिससे आप कई चीज़ों को अलग-अलग जगहों पर रखकर उसे खूबसूरत बना सकते हैं, लेकिन अगर घर छोटा है, तो वहां सूझबूझ के साथ सजावट करनी पड़ती है, जिससे घर सुंदर दिखें, साथ ही साथ भरा-भरा भी न लगे। बहुत भरा हुआ घर अच्छा दिखने की जगह स्टोर रूम जैसा लुक देता है। आज के लेख में हम छोटे घर को कैसे स्मार्ट तरीके से डेकोरेट कर सकते हैं, इसके बारे में जानेंगे। 

- पूरे घर में हल्का-एक जैसा पेंट कराएं और सीलिंग व्हाइट ही रखें। फर्श के लिए भी कोई एक मैटीरियल और कलर चुनें। रंगों की वैराइटी जितनी कम होगी। घर उतना ही बड़ा और सुंदर दिखाई देगा।

- सॉफ्ट फर्नीशिंग जैसे पर्दे, बेड कवर्स, फर्नीचर अपहोल्स्ट्री आदि भी लाइट शेड के ही चुनें। इन्हें कलरफुल लुक देने के लिए येलो, ब्लू, रस्ट आदि रंगों के कुशन लगा सकते हैं।

- नैचुरल लाइट की अलग ही खूबसूरती होती है। इसकी मौजूदगी से घर लाइव और खुला दिखता है। घर के सभी हिस्सों में इसकी पहुंच के लिए कमरों में बड़ी-सी ग्लास विंडो लगवाएं। विंडो के फ्रेम पर व्हाइट, लाइम यलो या आइस ब्लू जैसे किसी हल्के रंगों का पेंट कराएं।

- स्पेस का इल्यूजन पैदा करने में मिरर्स कमाल होते हैं। इसलिए लिविंग रूम की किसी एक दीवार पर बड़ा-सा आइना लगाएं। इससे कमरा अपने आकार से बड़ा दिखाई देगा।

- जगह कम होने पर अंदर की ओर खुलने वाले दरवाजों से कमरा छोटा दिखने लगता है। ऐसे में स्लाइडिंग ग्लास डोर लगवाकर स्पेस की बचत की जा सकती है।

- कॉर्नर्स के डेकोर पर ध्यान दें। यहां कॉर्नर टेबल, शेल्फ, फ्लोर लैंप के जरिए स्पेस का सही इस्तेमाल हो सकता है।

कुछ जरूरी बातें

- खिड़कियों के आगे की जगह को किताबें, डेकोर एक्सेसरीज और ग्रीन प्लांट रखने के लिए इस्तेमाल करें।

- वर्टिकल स्ट्राइप्स प्रिंट के रग्स और फर्नीचर फैब्रिक को तरजीह दें। कमरा अपने आकार से बड़ा नजर आएगा।

- सोफा कम बेड या पुल आउट टेबल जैसे मल्टी फंग्शनल फर्नीचर इस्तेमाल करें।

- सीलिंग कम हाइट पर हो, तो फ्लोर टू सीलिंग कर्टन्स लगाएं। इससे कमरा बड़ा दिखता है।

(इंटीरियर डिज़ाइनर नताशा सिंह से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik