Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कढ़ी पत्ते को स्टोर करना लगता है मुश्किल काम, तो अपनाएं ये 3 तरीके; लंबे समय तक फ्रेश बनी रहेंगी Curry Leaves

कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कई डिशेज में किया जाता है लेकिन अक्सर लोग इसे स्टोर करने का सही तरीका नहीं जानते हैं जिसके कारण यह जल्द ही काला पड़कर खराब होने लगता है। अगर आप भी पेड़ से टूटने के बाद भी इसे लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में इससे जुड़े कुछ जरूरी टिप्स (Curry Leaves Storage Tips) बताए गए हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 13 Jul 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
इन 3 तरीकों से करें कढ़ी पत्ते को स्टोर, महीनेभर बना रहेगा फ्रेश (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kitchen Hacks: कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल सिर्फ डोसा, सांभर, उत्तपम या इडली ही नहीं, बल्कि और भी कई चीजों में किया जाता है। दाल को तड़का देना हो या फिर पकौड़ों का जायका बढ़ाना हो, कढ़ी पत्ते का यूज कई लोग करना पसंद करते हैं। ऐसे में, अगर आप इसे स्टोर करने के कुछ ऐसे तरीके तलाश रहे हैं, जिससे यह महीनेभर तक फ्रेश बना रहे, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको इससे जुड़े 3 खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

कढ़ी पत्ते को सुखाएं

अगर आप कढ़ी पत्ते को लंबे वक्त तक फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं, तो इसे धूप में सूखने के लिए रख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले इन्हें साफ पानी से धो लें और फिर इन्हें धूप में सुखाने के बाद पीसकर पाउडर बना लीजिए। इससे इन्हें लंबे वक्त तक स्टोर करने में मदद मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें- आपकी बगिया की खूबसूरती बढ़ाएंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी हैं शानदार

फ्रीजर का इस्तेमाल

कढ़ी पत्ते को फ्रेश बनाए रखने के लिए आप फ्रीजर का यूज भी कर सकते हैं। इसके लिए इसे अच्छे से धो लें और फिर प्लास्टिक के जिप लॉक बैग में इन्हें डालकर फ्रीजर में रख सकते हैं। इससे यह काफी वक्त तक ताजा बनी रहती हैं।

ये तरीका भी है कारगर

कढ़ी पत्ते को फ्रेश रखने के लिए आप एक एयर टाइट कंटेनर लें और फिर इसमें पेपर टावल बिछाएं। इसके बाद कढ़ी पत्ते को डंडियों से अलग करके कंटेनर में डालकर रख दें। इससे ये काफी समय तक ताजे बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें- फलों और सब्जियों को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये 7 आसान उपाय