Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Time Management Tips: जिदंगी में अव्वल रहने के लिए समय का सही इस्तेमाल है बेहद जरूरी, ऐसे करें इसे मैनेज

Time Management Tips अगर आप जिंदगी की रेस में आगे बढ़ना चाहते हैं और साथ ही सुकून से रहना चाहते हैं तो चीज़ों की प्लानिंग बहुत जरूरी है। प्रॉपर प्लानिंग से टाइम बचता है और इस टाइम को आप दूसरे प्रोडक्टिव वर्क में यूज कर सकते हैं। नई-नई चीज़ें सीख सकते हैं। आइए जान लेते हैं टाइम मैनेजमेंट के कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 31 Oct 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
Time Management Tips: ऐसे करें समय का सही इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Time Management Tips: टाइम मैनेजमेंट एक ऐसी स्किल है, जिसे अगर आपने सीख लिया, तो ये न सिर्फ आपके प्रोफेशनल ग्रोथ में काम आएगी, बल्कि आप पर्सनल लाइफ को भी सही तरह से बैलेंस कर पाएंगे। टाइम को सही तरह से मैनेज करके आप और भी दूसरी चीज़ें सीख सकते हैं, जो आपके आगे के करियर में मददगार साबित हो सकती हैं। जिदंगी में आगे बढ़ने और हमेशा बने रहने के लिए समय का सही इस्तेमाल बेहद जरूरी है। इसमें कौन सी बातें कर सकती हैं आपकी मदद, जान लें यहां।

टाइम मैनेजमेंट टिप्स

- छुट्टी वाले दिन थोड़ा टाइम निकालकर अगले हफ्ते का प्लान तैयार कर लें। इससे वर्किंग डे में फ्री माइंड होकर काम पर फोकस कर पाएंगे।

- रोजाना सुबह सबसे पहले टू डू लिस्ट तैयार करें। उसमें तीन सेक्शन बनाएं। पहले ऑफिस से जुड़े कामकाज, दूसरे में परिवार से जुड़े कार्य और तीसरे में सेल्फ इंप्रूवमेंट संबंधी योजनाएं लिखें। इससे सारे काम आपके सामने रहेंगे। कोई भी काम मिस नहीं होगा। 

- काम के दौरान कई बार बैंक, रियल एस्टेट, इंश्योरेंस कंपनियों के एजेंट्स के फोन कॉल्स आते रहते हैं। अपने मोबाइल को साइलेंट मोड में रखकर इनकी वजह से होने वाले डिस्टर्बेंस से बचा जा सकता है।

- समय-समय पर अपने काम करने का तरीका बदलते रहें। रोजाना एक ही पैटर्न में काम करने से बोरियत महसूस हो सकती है। जिस वजह से कई बार छोटे-छोटे कामों में भी जरूरत से ज्यादा समय लगता है।

- कोई बहुत काम कर रहे हैं, तो इस दौरान मोबाइल में वॉट्सएप, ईमेल, इंस्टाग्राम नोटिफिकेशन बंद करके रखें। बार-बार इसके आने से ध्यान बंटता है।

- अगर आप कैब या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ऑफिस जाते हैं, तो रास्ते के समय का उपयोग जरूरी फोन कॉल और मैसेजेस के जवाब देने में करें। इससे समय की बचत होगी।

कुछ जरूरी बातें

- हमेशा अपनी लिस्ट में उतने ही काम दर्ज करें, जिन्हें आप एक दिन में पूरा कर सकें। साथ ही टास्क कंप्लीट होते ही उसे लिस्ट से काट दें। इससे काम आगे बढ़ता नजर आता है।

- ज्यादा समय और मेहनत वाले कार्यों को फर्स्ट हाफ में निपटाने की आदत डालें। सुबह-सुबह फ्रेश माइंड से काम करना आसान होता है।

- कामकाज के तरीके को सरल बनाएं। जैसे- अगर कोई एक सिंपल फोन कॉल या मैसेज से हो सकता है, तो उसके लिए फॉर्मल ईमेल लिखने में समय बर्बाद न करें।

- हर टास्क निपटाने के बाद पांच से सात मिनट का ब्रेक लें। इससे थकान दूर होगी और तेजी से अगला टास्क पूरा करने में मदद मलेगी। 

ये भी पढ़ेंः- हार्ड नहीं स्मार्ट वर्कर बनें, प्रोफेशनल लाइफ में सफलता की राह हो जाएगी आसान

Pic credit- freepik