Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Study: उच्च शिक्षा और लंबे समय तक जवां रहने के बीच है खास कनेक्शन, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग!

पढ़ना-लिखना हमारे लिए कितना जरूरी होता है यह तो आप जानते ही हैं। बचपन में भी कई बार हमारे पेरेंट्स हमें डांटते थे कि पढ़ाई करो। तब हम भले ही उनकी बातों को सीरियस नहीं लेते थे लेकिन इस स्टडी के बारे में जानकर आपको पता चल जाएगा कि पढ़ना-लिखना क्यों जरूरी है। जानें क्या है पढ़ाई और लंबी उम्र का कनेक्शन।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 04 Mar 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
लंबे जीवन और जवान रहने के लिए महत्वपूर्ण है उच्च शिक्षा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Secret of Long Life: पढ़ाई-लिखाई कितनी जरूरी है, इस बारे में बचपन से हमारे माता-पिता और बड़े-बुजुर्ग हमें बताते आ रहे हैं। हालांकि, वे हमें ऐसा इसलिए कहते थे क्योंकि पढ़ाई-लिखाई करके जीवन स्तर को और बेहतर बनाया जा सकता है। अच्छी नौकरी मिलेगी, तो ज्यादा पैसे कमाएंगे, जो अच्छा रहन-सहन और अच्छा खान-पान हासिल कर पाएंगे। लेकिन ज्यादा शिक्षा प्राप्त करने से आपको ऐसे फायदे भी मिल सकते हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

क्या है यह स्टडी?

हाल ही में न्यूयॉर्क की कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने एक स्टडी की है, जिसमें यह पता लगाने की कोशिश की गई कि कैसे उच्च शिक्षा का प्रभाव हमारी उम्र पर पड़ता है। इस स्टडी को करने के लिए उन्होंने 1948 से शुरू हुई तीन पीढ़ियों के हजारों प्रतिभागियों का डाटा इकट्ठा किया। इस डाटा को हासिल करने के लिए उन प्रतिभागियों के खून के सैंपल लिए गए। खून की मदद से उन लोगों के जिनोमिक डाटा का विश्लेषण किया गया।

इस डाटा का विश्लेषण करने के लिए वैज्ञानिकों ने डुनेडिनपेस एल्गोरिदम टूल का इस्तेमाल किया, जिसे कोलंबिया के शोधकर्ताओं ने ही बनाया था। उन्होंने इस टूल की मदद से सफेद रक्त कोशिकाओं (White Blood Cells) में DNA के जरिए उम्र बढ़ने की गति को मापा। इस टूल की मदद से व्यक्ति कितनी तेजी से जेनेटिक स्तर पर बूढ़ा हो रहा है, इसका पता लगाया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: हमेशा खुश रहने के लिए वैज्ञानिकों ने बताए कुछ आसान तरीके, आप भी करें इन्हें अपने जीवन में शामिल

long life

क्या है स्टडी का निष्कर्ष?

प्रतिभागियों के ब्लड सैंपल का विश्लेषण करने के बाद यह पता चला कि जो लोग उच्च शिक्षा लेते हैं, वे लंबा जीवन जीते हैं और लंबे समय तक जवान भी रहते हैं। इस स्टडी को जामा नेटवर्क में प्रकाशित किया गया। इस स्टडी में यह कहा गया कि उच्च शिक्षा उम्र बढ़ने की गति को कम करने और मृत्यु के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण रूप से जुड़ी है।

हालांकि, उच्च शिक्षा का लंबे जीवन से कैसे कनेक्शन है, यह समझ नहीं आया है। कैसे उच्च शिक्षा हासिल करने से मृत्यु के जोखिम को कम किया जा सकता है, इसका भी कोई ठोस कारण समझ नहीं आया। इस बारे में मेलमैन स्कूल के महामारी विज्ञान के प्रोफेसर, प्रो. डैनियल बेल्सकी ने कहा कि हम लंबे समय से यह जानते हैं कि जिन लोगों के पास उच्च शिक्षा होती है, वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं, लेकिन इसका कारण पूरी तरह से जानने में अभी काफी चुनौतियां हैं।

यह भी पढ़ें: महिलाओं ने करवाया था इन ऐतिहासिक स्मारकों का निर्माण, एक बार जरूर करें इनकी खूबसूरती का दीदार

Picture Courtesy: Freepik