Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घर की खूबसूरती बढ़ाएंगे ये 5 इंडोर प्लांट, मिट्टी की भी नहीं पड़ती जरूरत

Indoor Plants पेड़- पौधे ना सिर्फ देखने में खूबसूरत लगते हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन दिनों इंडोर प्लांट्स लगाने का काफी चलन है। अगर आप भी अपने घर में प्लांट लगाना चाहते हैं तो ये टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 30 Sep 2023 07:10 PM (IST)
Hero Image
Indoor Plants: इस तरह लगाएं इंडोर प्लांट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Indoor Plants: एक खूबसूरत घर की चाहत तो सबको होती है। ऐसे में  घर में कोई प्लांट न हो, तो खूबसूरती कम पड़ जाती है। घर में रखें प्लांट सुंदरता में चार-चांद लगाते हैं। साथ ही घर के वातावरण को शुद्ध बनाए रखने का भी काम करते हैं। एक घर में होने वाला प्लांटेशन जहां एक तरफ घर के मालिक की क्रिएटिविटी को दर्शाता है,  तो वहीं दूसरी तरफ उनका घर के लिए लगाव और समर्पण भी बताता है।

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आप घर के अंदर गंदगी भी नहीं रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बिना मिट्टी के पौधों को अपने घर में लगाना पड़ेगा। तो फिर आइए जानतें हैं, बिना मिट्टी के पानी में उगने वाले पौधों के बारे में। हरी भरी हरियाली हमेशा मन को लुभाती है और अगर ये हरियाली आपके बेडरूम या लिविंग रूम में हो, तो आप हमेशा फ्रेश फील करते है, साथ ही आप हमेशा एनर्जी से भरे रहते हैं।

कमल

हमारा राष्ट्रीय फूल कमल जो देखने में बेहद खूबसूरत होता है। इन्हें हम अपने घर के अंदर छोटे से पॉन्ड या फिर एक टब में भी बीज की सहायता से पानी में उगा सकते हैं, लेकिन इसका पानी समय-समय पर बदलना पड़ता है।

मनी प्लांट

यह एक ऐसा प्लांट है, जिसे आप किसी भी साधारण से बोतल में पानी भरकर लगा सकते हैं। इसे एयर प्यूरीफायर भी कहा जाता है। ये बड़े ही आसानी से बढ़ता है, इसके अलावा ये पौधा बहुत ही शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें: केरल में घूमने की ये हैं सबसे खूबसूरत जगहें, छुट्टियों में बनाएं विजिट करने का प्लान

एरोहेड प्लांट

इस प्लांट में बहुत सारी पत्तियां होती हैं। इन पत्तियों का आकार तीर की तरह होता है। इसे भी पानी में आसानी से लगाया जा सकता है। इसे आप घर के किसी कोने में किसी पॉट में पानी भरकर लगा सकते हैं।

चाइनीज एवरग्रीन प्लांट

यह एक चौड़े पत्तों वाला बहुत ही खूबसूरत प्लांट है। इसके रख-रखाव में कम मेहनत की जरूरत होती है, साथ ही इसमें कोई खर्चा भी नहीं आता। ये कम रोशनी में भी अच्छे से पनपते हैं।

मोंटेसरा प्लांट

मोंटेसरा प्लांट अपने अलग तरह की कटिंग की वजह से आकर्षक दिखाई देता है। इसकी पत्तियों की कटिंग ही बहुत खूबसूरत होती है। इसे आप अपने घर में डाइनिंग टेबल या स्टडी टेबल पर पानी से भरे हुए किसी पॉट में लगा सकती हैं। ये एक बेहतरीन शो प्लांट है।

इसके अलावा क्रोटन, बेगोनिया, कैलेडियस, होया, आर्किड, कोलियस, पीस लिली, पोथोस आदि बहुत सारे बिना मिट्टी के पानी में उगाए जाने वाले बेहद खूबसूरत प्लांट हैं।

यह भी पढ़ें: Weekend Destinations: वीकेंड पर निकल जाएं इन जगहों पर, जो हैं बजट में रिलैक्सिंग हॉलीडे के लिए परफेक्ट

Pic Credit: Freepik