Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gardening Tips: बागवानी के हैं शौकीन, तो शुद्ध हवा और हरे-भरे वातावरण के लिए घर में जरूर लगाएं ये 5 पौधे

Gardening Tips बढ़ते प्रदूषण से बचाने में पेड़-पौधे हमारी काफी मदद करते हैं। हालांकि इन दिनों बढ़ते शहरूीकरण की वजह से हरियाली कम होती जा रही है। ऐसे में आप अपने घर में बालकनी या छत पर ही छोटा सा गार्डन बना सकते हैं। अगर आप भी बागवानी के शौकीन हैं तो आज हम आपको बताएंगे घर में लगाने वाले कुछ पौधों के बारे में-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 22 Nov 2023 07:15 AM (IST)
Hero Image
शुद्ध हवा और वातावरण के लिए घर पर लगाएं ये पौधे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gardening Tips: बागवानी सभी का शौक होता है, लेकिन अधिकतर शहर निवासी इस शौक को पूरा नहीं कर पाते हैं। आजकल अच्छा हरा भरा वातावरण और शुद्ध हवा में खुली सांस बहुत कम लोगों को नसीब है। पेड़-पौधों से घिरा होना शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से तो अच्छा होता ही है और साथ ही आपके मानसिक तनाव को भी दूर करता है।

फ्लैट और अपार्टमेंट में यह संभव नहीं हो पाता है। लेकिन अगर आपके पास कोई छोटी बालकनी या फिर ऐसी जगह है, जहां धूप आती है तो आप आराम से कुछ छोटे गमले तो लगा ही सकते हैं, जिससे घर का एक कोना हरियाली से भर जाता है और आपको तनावमुक्त बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि ऐसे कुछ पौधे, जिससे आपकी बालकनी खिल उठेगी-

यह भी पढ़ें- बागवानी के हैं शौकीन, तो इन तरीकों से अपनी बालकनी में उगाएं सब्जियां

तुलसी

तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है और धार्मिक भावनाओं से इस पौधे को लोग पूजते भी हैं। इसके फायदों की लंबी लिस्ट तैयार की जा सकती है। सर्दी, ज़ुकाम, त्वचा रोग, दिल के रोग,कमजोर इम्यूनिटी, मुंह की दुर्गंध जैसे कई शारीरिक समस्याओं के लिए तुलसी एक सटीक इलाज है।

एलोवेरा

एलोवेरा कई प्रकार के रोगों की दवा है। घर में इसका पौधा लगाने से कई प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती हैं। जलने पर, कटने पर, मुंहासों के लिए, सनबर्न के लिए और चेहरे को मॉइश्चराइज करके चेहरे की चमक वापस लाने के लिए एलोवेरा बहुत गुणकारी है।

मीठा नीम

इसे हम कढ़ी पत्ता भी कहते हैं। यह स्वास्थ्य के हिसाब से तो गुणकारी है ही और साथ ही खाने में इसका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। दक्षिण भारतीय व्यंजनों की तो जान है कढ़ी पत्ता। इडली, डोसा, सांभर, चटनी आदि इसके बिना अधूरे हैं। आजकल लगभग सभी घरों में इसकी जरूरत होती है, इसलिए मार्केट से पुराने पत्ते लाने की जगह अपने घर में आराम से इसे लगाएं और ताजे कढ़ी पत्ते की महक और स्वाद का आनंद लें। इसे गमले में लगाना भी आसान है।

मनी प्लांट

इस पौधे की खास बात यह है कि यह मिट्टी और पानी दोनों में ही उगाया जा सकता है। यह वातावरण को शुद्ध करता है और साथ ही घर में लक्ष्मी और समृद्धि लेकर आता है। इसे आसानी से अपने घर में कहीं भी लगा सकते हैं।

चमेली(जैस्मीन)

घर में अगर आपने चमेली का एक पौधा लगा दिया तो आपका पूरा घर एक भीनी भीनी खुशबू से महक उठेगा। इसके सफेद फूल आपके छोटी सी बगिया की शोभा बढ़ा देंगे और घर में सकारात्मकता लाएंगे।

यह भी पढ़ें- बिजली के बिल ने डबल कर दिया है घर का खर्चा, तो इन तरीकों से करें इसे आधा

Picture Courtesy: Freepik