Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धोने के बाद भी नहीं जाती प्लास्टिक के बर्तनों से बदबू और चिकनाहट, तो इन टिप्स की लें मदद

अगर आपके भी किचन में प्लास्टिक के टिफिन या डब्बे हैं जो आसानी से साफ नहीं होते। डिशवॉश से साफ करने के बाद भी उनकी चिकनाहट बनी रहती है दाग- धब्बे दूर नहीं होते और बदबू भी नहीं जाती तो कुछ घरेलू उपाय कर सकते हें इसमें आपकी मदद। बेकिंग सोडा नींबू नमक और कॉफी पाउडर को करें साफ-सफाई में इस्तेमाल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
प्लास्टिक के कंटेनर्स की सफाई के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हम सबके किचन में प्लास्टिक के बर्तन होते ही होते हैं। ये स्टील के बर्तनों के तुलना में न सिर्फ सस्ते बल्कि हल्के भी होते हैं, जिस वजह से इन्हें कैरी करना आसान होता है, लेकिन इन बर्तनों की एक अलग प्रॉब्लम होती है वो है इनकी साफ- सफाई। इन पर लगे हल्दी या तेल के निशान जल्दी जाते नहीं। इतना ही नहीं कभी बार दो से चार बार धोने के बाद चिपचिपाहट भी बनी रहती है और अजीब सी बदबू आती रहती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय साबित हो सकते हैं मददगार। आइए जान लेते हैं इसके बारे में। 

कॉफी पाउडर

कॉफी से प्लास्टिक के बर्तनों से आने वाली दुर्गंध को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए डिब्बे या टिफिन में कॉफी पाउडर को छिड़क दें और डिब्बे को बंद कर 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद डिशवॉश और पानी से बर्तन को साफ कर लें। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से फर्नीचर से लेकर शीशे और यहां तक कि बर्तनों को भी चमकाया जा सकता है और उनसे आने वाली बदबू भी दूर की जा सकती है। साथ ही ये प्लास्टिक कंटेनर्स की चिपचिपाहट दूर करने में भी बेहद असरदार है। इसके लिए एक बड़े बर्तन या बाल्टी में गुनगुना पानी डालें और इसमें 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इसमें प्लास्टिक के बर्तनों को डालकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद बर्तन को साफ पानी से धो लें।

ये भी पढ़ेंः- ड्राई क्लीनिंग के पैसे भी बचेंगे और सोफा भी हो जाएगा साफ, बस अपना लें ये Sofa Cleaning Tips

नींबू और नमक

नींबू की मदद से बर्तनों की चिकनाहट दूर होती है, साथ ही उन पर लगे दाग- धब्बों का सफाया होता है और बदबू से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए पानी में नींबू का रस और नमक मिलएं। इसे उबाल लें। हल्का ठंडा होने के बाद इनमें प्लास्टिक के बर्तनों को डालें। 5 मिनट रखने के बाद डिशवॉश से साफ कर लें।

ये भी पढ़ेंः- काम को आसान बनाने के लिए करते हैं Non Stick बर्तन का इस्तेमाल, तो जानें इसके गंभीर नुकसान