Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips and Tricks: पानी गिरते रहने से सड़ चुका है आपके बाथरूम का दरवाजा, तो अपना लें ये स्पेशल टिप्स

अक्सर बाथरूम में लगा लकड़ी का दरवाजा पानी की वजह से खराब होने लगता है जिसपर अगर ध्यान न दिया जाए तो घर का लुक ही बिगड़ जाता है। ऐसे में महमानों के आगे होने वाली शर्मिंदगी तो छोड़िए खुद भी यह देखने में अच्छा नहीं लगता है। तो आइए आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपने बाथरूम के गेट को खराब हेने से बचा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 19 Feb 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
बाथरूम में लगा गेट खराब होने से कैसे बचाएं?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips and Tricks: घर की खूबसूरती के लिए जितना ख्याल हॉल, बेडरूम या किचन का रखना जरूरी होता है, ठीक उतना ही बाथरूम का भी होता है। यहां लगा दरवाजा अगर लकड़ी का हो, तब तो और भी ज्यादा केयर करनी पड़ती है। चूंकि ये पानी की वजह से अक्सर गल जाता है और इसमें दीमक भी लग जाता है। ऐसे में आपके घर का लुक खराब हो जाता है। आप भी अगर इस दिक्कत से परेशान हैं, तो आइए यहां आपको बताते हैं कुछ स्पेशल टिप्स के बारे में।

प्लास्टिक पेंट करवा सकते हैं

आज मार्केट में कई तरह के प्लास्टिक पेंट्स मौजूद हैं। इनकी मदद से भी बाथरूम के गेट को काफी हद तक गलने या सड़ने से बचाया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी पसंद के मुताबिक कोई सा भी डिजाइन चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या आपके घर में भी हो गया है दीमक का बसेरा? गर्मियों में बढ़ जाए इनका आतंक, इससे पहले अपना लें ये 5 टिप्स

तुंग के तेल का इस्तेमाल

आप बाथरूम में लगे लकड़ी के दरवाजे को पानी से बचाने के लिए उसके ऊपर तुंग के तेल की कोटिंग भी करवा सकते हैं। इससे ये पानी से तो बचेगा ही, साथ ही इसपर आपको एक खास शाइन भी देखने को मिलेगी। ये एक बढ़िया वॉटर रेसिस्टेंट होता है।

प्‍लास्टिक की शीट

बाथरूम में लगे लकड़ी के दरवाजे को बचाने के लिए आप अगर हर तरीका अपनाकर थक गए हैं, तो इसके अंदर वाली साइड यानी बाथरूम के अंदर की तरफ जो दरवाजे का हिस्सा रहता है, आप वहां प्‍लास्टिक की शीट लगवा सकते हैं। ये गेट को पानी से बचाने का एक बढ़िया तरीका होता है।

यह भी पढ़ें- आपके किचन में भी बढ़ गया है कॉकरोच का आतंक? अपनाएंगे ये टिप्स तो मिनटों में हो जाएगा सफाया!

Picture Courtesy: Canva