Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किस नारियल में है ज्यादा पानी, पता लगाने के लिए काफी हैं ये 3 ट्रिक्स

भीषण गर्मी में नारियल पानी (Coconut Water) अमृत की तरह काम करता है। इसे पीने से न सिर्फ आप दिनभर हाइड्रेट रहते हैं बल्कि शरीर को इंस्‍टेंट एनर्जी भी मिलती है। ऐसे में हर कोई पानी से भरा नारियल खरीदना चाहता है लेकिन अगर आप भी इसमें अक्सर फेल हो जाते हैं तो यहां हम आपको बताएंगे ऐसी 3 ट्रिक्स जिनकी मदद से आप बढ़िया नारियल चुन सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 07 Jun 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
पानी से भरा नारियल खरीदने के लिए फॉलो करें ये स्पेशल ट्रिक्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में मौसम में नारियल पानी (Coconut Water) सेहत के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया माना जाता है। इससे आप डिहाइड्रेशन की समस्या से तो बचते ही हैं, साथ ही पाचन के लिहाज से भी यह काफी बेहतर होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे कई इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो प्यास बुझाने के साथ-साथ आपको तपती गर्मी में भी एनर्जेटिक रखने का काम करते हैं। ऐसे में, अगर आपको भी ज्यादा पानी वाला नारियल चुनना नहीं आता है, तो यहां बताए इन स्पेशल टिप्स को अपनाकर देख सकते हैं।

रंग से पहचानें

अक्सर देखा जाता है कि जिस नारियल का रंग भूरा होने लगता है उसमें पानी की मात्रा कम होती है। वहीं, जो नारियल हरा और ताजा नजर आता है, उसमें उतना ही ज्यादा पानी भी पाया जाता है। इसलिए आप भी इसे खरीदते वक्त इस बात का ख्याल जरूर रखें, क्योंकि जैसे-जैसे यह पकने लगता है, इसमें पानी की मात्रा कम होने लगती है।

यह भी पढ़ें- नारियल पानी पिएं या नींबू पानी, गर्मियों में क्या है ज्यादा फायदेमंद?

साइज से पहचानें

क्या आप भी ऐसा सोचते हैं कि नारियल जितना बड़ा होगा, उसमें पानी भी उतना ही ज्यादा होगा? अगर हां, तो बता दें कि ऐसा नहीं है। असल में बड़ा नारियल पानी नहीं, बल्कि ज्यादा मलाई से भरा होता है। ऐसे में, अगर आपको मलाई की तुलना में पानी ज्यादा चाहिए, तो हमेशा मीडियम साइज का नारियल ही चुनें।

आवाज से पहचानें

कम ही लोग जानते हैं कि पानी से भरे नारियल को हिलाने पर कोई आवाज नहीं आती है, जबकि जिस नारियल में पानी कम होता है उसमें पानी की यह आवाज ज्यादा आती है। साथ ही, यह फ्रेश नारियल की पहचान का भी तरीका है, क्योंकि धीरे-धीरे इसका पानी सूखने लगता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में भी रहना है कूल-कूल, तो ट्राई करें नारियल पानी से बनी ये 4 डिशेज