Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cleaning Hacks: इन टिप्स की मदद से बिना ज्यादा मेहनत के चमकाएं जले हुए बर्तन

Cleaning Hacks खाना पकाने या गर्म करते हुए कई बार ध्यान न देने पर ये नीचे जलने लगते हैं। जिससे बर्तन की तली में एक परत जमा होने लगती है जिसे साफ करना बहुत ही मेहनत वाला काम होता है। अगर आपके घर में भी ऐसे बर्तन तो यहां दिए गए उपायों की मदद से चमका सकती हैं उसे दोबारा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 31 Oct 2023 01:27 PM (IST)
Hero Image
Cleaning Hacks: दूध से जले बर्तन को ऐसे करें साफ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cleaning Hacks: दूध उबालते समय या सब्जी, दाल को गैस पर रखकर भूल जाने पर बर्तन जल जाते हैं। नीचे तली पर मोटी सी परत जमा होने लगती है और उसे उसी वक्त साफ न किया जाए, तो धीरे-धीरे ये परत और मोटी होती जाती है। जिसे बाद में छुड़ाने के लिए अच्छी-खासी मेहनत लगती है। ऐसे में यहां दिए गए इन उपायों की मदद से आप जले हुए बर्तनों को चमका सकते हैं दोबारा, जानें कैसे। 

सिरका या विनेगर

खानपान के अलावा विनेगर का साफ-सफाई में भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जले हुए बर्तनों को चमकाने में भी सिरका है बेहद असरदार। दरअसल इसमें एसिड होता है, जिससे जिद्दी से जिद्दी दाग का सफाया किया जा सकता है। बस इसके लिए बर्तन में 5-6 बूंद विनेगर की डालें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर इसे रगड़कर साफ कर लें।

प्याज

प्‍याज के इस्‍तेमाल से भी जले बर्तनों को साफ किया जा सकता है। इसके लिए गर्म पानी और प्‍याज के छिलकों को यूज करना है। आवश्‍यकता होगी। जले हुए बर्तन में पानी और प्‍याज के छिलके डालें और उसे ढककर 20 मिनट के लिए गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। हल्का ठंडा होने के बाद बर्तन को साबुन की मदद से रगड़कर साफ कर लें।

टोमैटो केचप

टोमैटो केचप भी बेहद असरदार है जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए। टमाटर में एसिडिक तत्व होते हैं, जो जिद्दी दागों का बिना ज्यादा मेहनत कर सकते हैं सफाया। इसके लिए बर्तन में टोमैटो सॉस डालें और बर्तन को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह इसे साफ करें, देखिए कैसे दाग-धब्बे हो जाते हैं मिनटों में गायब। 

तो बिना टेंशन अब करें जले बर्तनों को साफ।

ये भी पढ़ेंः-  Kitchen Hacks: इन नुस्खों की मदद से सिंपल खाने को भी बनाएं जायकेदार और मिनटों में निपटाएं किचन का काम

Pic credit- freepik