Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cleaning Hacks: गर्मी की मार से बचने के लिए पीते हैं मटके का पानी, तो इन तरीकों से रखें सफाई का ध्यान

गर्मी में प्यास बुझाने के लिए सबसे संतोषजनक ठंडा पानी पीना ही होता है। ऐसे में कई लोग फ्रिज का पानी न पीकर मटके का पानी पीना पसंद करते हैं जो सेहत के लिए अच्छा भी होता है और ठंडा भी रहता है। लेकिन मटके की अच्छे से सफाई न होने के कारण सेहत को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इन टिप्स से करें मटके की सफाई।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 20 May 2024 06:59 PM (IST)
Hero Image
मिट्टी की घड़े की रोज सफाई है जरूरी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क,नई दिल्ली। Cleaning Hacks: गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सभी लोग प्यास बुझाने के लिए ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, जिसमें कुछ लोग फ्रिज का पानी पीते हैं और कुछ लोग घड़े या सुराही का पानी पीते हैं। फ्रिज की तुलना में घड़े या सुराही का पानी कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन रोज इस साफ सफाई नहीं करने पर ये हमे कई तरह की बीमारियों का शिकार भी बना सकते हैं।

पानी भरे मटके या सुराही से कई दिनों तक पानी पीते रहने और कम पड़ने पर फिर से पानी भर देते हैं। ऐसा ही लगातार करते रहने से और घड़ों की सफाई न करने से, इनमें कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। जिसके कारण आप इसका पानी पीकर बीमार पड़ सकते हैं। नियमित सफाई न होने से मटके या सुराही के अंदर धूल-मिट्टी के कणों के साथ ही काई जम जाती है, जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। इसलिए अगर आप भी गर्मियों में मटके का पानी पीते हैं, तो आपको इसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए हम कुछ टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से इसे साफ कर सकते हैं।

मटकी और सुराही जैसे मिट्टी के बर्तनों की साफ सफाई का ऐसे रखें खयाल

पानी में भिगाकर करें सफाई

जब भी नया घड़ा या सुराही घर पर लाएं, तो इसे एक दिन पानी में डुबोकर रखें। इसके बाद इसे अच्छे से धोकर फिर इसमें पीने का पानी भरें। ऐसा करने से घड़े का पानी अच्छे से ठंडा होता है।

रोजाना सफाई है जरूरी

रोज सुराही या मटके का पानी पूरी तरह निकालकर। इसकी गर्म पानी से सफाई करें। इससे मटके के अंदर पनपने वाले कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: बिना एसी कूलर का बिल बढ़ाए रखना है घर को ठंडा, तो फॉलो करें ये टिप्स

सफाई के लिए विनेगर का उपयोग करें

विनेगर बैक्टीरियाज को जल्द खत्म कर देता है। ऐसे में विनेगर में पानी मिलाकर घड़े या सुराही की सफाई करने से इसमें मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। इसलिए महीने में कम से कम एक या दो बार इसकी विनेगर से सफाई जरूर करें। इससे सफाई करने से घड़े या सुराही से आ रही गंध भी दूर होती है।

अंदर की सफाई के लिए ब्रश का उपयोग करें

घड़े या फिर सुराही के अन्दर के सतहों की सफाई के लिए एक लंबे हैंडल वाले ब्रश का उपयोग करें। इससे इन मिट्टी के बर्तनों की अन्दर तक अच्छे से सफाई हो पाएगी।

सफाई के लिए बेकिंग सोडा और सिरका का करें इस्तेमाल

घड़े या सुराही की सफाई करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच सफेद सिरका और थोड़ा सा नमक मिलाकर इससे घड़े या सुराही की सफाई करें।

यह भी पढ़ें: कैसे गोसाईं दत्त बने सुमित्रानंदन पंत, जानें उनके जीवन से जुड़ी ऐसी ही कई रोचक बातें