Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनसर्पोटिव और नेगेटिव लोगों से भरे ऑफिस में सर्वाइव करने के शानदार तरीके

ऑफिस में आप दिन के 8 से 9 घंटे बिताते हैं या कई बार इससे ज्यादा ही। ऐसे में अगर आपके आसपास के लोग नेगेटिविटी से भरे हुए हैं आपकी बुराई करते रहते हैं आपको लेकर हंसी-मजाक करते हैं और उनसे किसी तरह का सर्पोट भी नहीं मिलता तो ऐसे लोगों से जितना हो सके दूर रहें। इनके बीच सर्वाइव करने में कुछ टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 11 Aug 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
नेगेटिव लोगों के बीच सर्वाइव करने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपके ऑफिस में काम से ज्यादा पॉलिटिक्स होती है, तो जाहिर सी बात है ऐसे में काम कर पाना एक चैलेंज होता है। नेगेटिव, अनसर्पोटिव, कम टैलेंटेड लोग ऐसा माहौल तैयार करने में अहम भूमिका निभाते हैं। वर्किंग प्रोफेशनल्स की लाइफ का आजकल ज्यादातर वक्त ऑफिस में गुजर रहा है और उसमें ऐसा माहौल, इससे सीधा आपकी प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ता है। प्रोफेशनल लाइफ के झमेले धीरे- धीरे आपकी पर्सनल लाइफ पर भी असर डालने लगते हैं। अंत में थक हारकर जॉब छोड़ने का ही ऑप्शन सही लगता है, लेकिन आजकल हर फील्ड में ऐसा ही माहौल बन चुका है, तो कब तक आप जॉब स्विच करते रहेंगे। बजाय इसके ऐसे लोगों से कैसे निपटने इसके तरीके जानना जरूरी है। 

  • नकारात्मकता से भरे लोगों से जितना हो सके दूर रहें। ऐसे लोग खुद के साथ आपको भी परेशान करने का काम करते हैं। इन लोगों को बस हैलो-हाय तक ही सीमित रखें।
  • ऑफिस में उन लोगों से दोस्ती करें, जो आपकी तरह सोचते हैं। मतलब ऑफिस काम करने की जगह है न कि गॉसिप और पॉलिटिक्स की। ऑफिस में प्रोफेशनल रवैया अपनाएं। चापलूस प्रवृत्ति के लोगों से पर्सनल बातें शेयर करने की गलती न करें, क्योंकि वो इसका फायदा भी उठा सकते हैं।
  • ऑफिस में अपने काम से काम रखने वाले लोग, बॉस के साथ मजाक-मस्ती न करने वाले लोग अकसर अकेले ही रहते हैं, लेकिन इसे लेकर उदास या निराश न रहें, बल्कि इस चीज को अपनी ताकत समझें। एक बात समझ लें ऑफिस में आप काम करने के लिए आते हैं, न कि गॉसिप करने और रिश्ते बनाने।

ये भी पढ़ेंः- नई कंपनी में करनी है जल्द से जल्द ज्वॉइनिंग, तो इन तरीकों से करें अपने Notice Period को लेकर नेगोशिएट

  • हर बात का जवाब लड़ झगड़कर देने की जरूरत नहीं। कई बार शांत रहना भी एक अलग का जवाब होता है। अगर आपके साथ सरेआम भेदभाव हो रहा है, तो उससे डील करने के लिए जरूरी फैक्टस जुटाएं और फिर आगे बात करें।   
  • बिना किसी वजह अगर आपका बॉस या मैनेजर आपको परेशान करने की कोशिश करते रहते हैं, तो चुप रहकर सहने के बजाय आवाज उठाएं। मैनेजमेंट से बातचीत करें। जरूरी नहीं मैनेजमेंट को सारी बातों की जानकारी हो, तो उनसे बातचीत करें क्या पता आपका फायदा ही हो जाए। 

ये भी पढ़ेंः- ऑफिस में जब खुलेआम हो आपके साथ भेदभाव, तो इन तरीकों से करें इस सिचुएशन का सामना