Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बालकनी में कबूतरों ने गंदगी से कर दिया है परेशान? इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

घर का हर एक कोना इसकी शोभा बढ़ाता है। बालकनी भी इन्हीं में से एक है जिसे सजाना कई लोगों को पसंद होता है। इन दिनों बालकनी सजाने का चलन तेजी से बढ़ गया है। ऐसे में लोग अलग-अलग तरीकों से अपनी बालकनी की खूबसूरती बढ़ाते हैं। हालांकि कबूतर अक्सर आपकी बालकनी के लुक को खराब कर देते हैं। ऐसे में आप इन तरीकों से इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 06 Dec 2023 09:35 AM (IST)
Hero Image
बालकनी में कबूतरों से इन तरीकों से पाएं छुटकारा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बालकनी को सजाना और उसमें गार्डनिंग करने का ट्रेड आजकल काफी ज्यादा बढ़ गया है। बालकनी के लुक को संवारने के लिए लोग हजारों रुपए खर्च करते हैं। जहां हर चीज परफेक्ट हो, वहां थोड़ी सी कमी भी मजा किरकिरा कर देती है। बालकनी सेटअप के बाद कबूतरों का आना एक आम समस्या है, जो बैठने के एरिया पर काफी गंदगी कर देते हैं। कबूतरों की बीट और घोंसले से बालकनी में दुर्गंध आती रहती है। अगर आपकी बालकनी या खिड़की पर भी बहुत ज्यादा कबूतर आकर बैठते हैं और गंदगी करते है, तो आप इनसे छुटकारा पाने के लिए ये टिप्स अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर खाने से आ रही है जलने की दुर्गंध, तो दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 स्मार्ट टिप्स

नेट कवरिंग

कबूतरों से बालकनी को बचाने एक आम तरीका नेट कवरिंग है, जो लगभग बिल्डिंग में काफी लोग इस्तेमाल करते हैं। आपको बस ध्यान रखना है कि नेट छोटे छेद वाला लगाएं ताकि कबूतर उसमें में आने की कोशिश न करें।

विंड चाइम लगाएं

विंड चाइम आमतौर पर सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे बालकनी में लगा सकते हैं, ताकि जब भी हवा चले तो इसमें से आवाज आए। विंड चाइम की आवाज से कबूतर डरकर भाग जाते हैं। इसे ऐसी जगह पर लगाएं, जहां हवा तेज चलती हो। इससे आपकी बालकनी का लुक भी बना रहेगा और कबूतरों से छुटकारा भी मिल जाएगा।

रिफलेक्टेड लाइट

रिफलेक्टेड लाइट से कबूतरों को देखने में परेशानी होती है और उन्हें दूर धकेल देती है। आप अपनी छत बालकनी की रेलिंग, खिड़की के किनारे वाटरप्रूफ रिफ्लेक्टिव टेप चिपका सकते हैं। आप पुराने वक्त में इस्तेमाल होने वाली गोल सीडी का इस्तेमाल भी इसके लिए कर सकते है।

नकली पक्षी लगाएं

आप नकली पक्षियों को भी अपनी बालकनी में लगा सकते हैं। कबूतर खुद से बड़े पक्षियों से दूर रहना पसंद करते हैं, वे उनसे डर के मारे उड़ जाते हैं। आपको बस इन्हें लटकाते समय, ध्यान रखना है कि कबूतरों को डराने के लिए बाज या चील जैसे बड़े आकार के पक्षियों को चुनें।

पालतू जानवर होंगे मददगार

अपनी बालकनी में कबूतरों से छूटकारा पाने के लिए आप घर में पाले हुए डॉग या कैट जैसे पालतू जानवरों की मदद ले सकते हैं। आप इन्हें बालकनी में छोड़ सकते हैं, जो कबूतरों को बालकनी या इसके आसपास तक आने नहीं देंगे।

यह भी पढ़ें-  Life Management: खुशहाल और तनावमुक्त जीना चाहते हैं जीवन, तो इन 7 तरीकों को अपनाकर कम करें होंगी प्रॉब्लम्स

Picture Courtesy: Freepik