Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फलों और सब्जियों को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये 7 आसान उपाय

फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार फ्रिज में रखने के बावजूद ये खराब होने लगते हैं। इसके पीछे का कारण है फलों और सब्जियों को गलत तरीके से स्टोर करना। इन्हें सही तरीके से स्टोर करके आप इन्हें सड़ने से बचा सकते हैं। आइए जानें फलों को लंबे समय तक ताजा रखने के तरीके।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:55 PM (IST)
Hero Image
यहां जानें फलों और सब्जियों को सही तरीके से स्टोर करने का तरीका (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to Keep Fruits and Vegetables Fresh: गर्मियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या सब्जियों और फलों को फ्रेश रखने की होती है। कई बार तो ऐसा होता है कि ये फ्रिज में भी सूखने लगते हैं। ऐसे में इन्हें सुरक्षित कैसे रखा जाए यह समझ नहीं आता। इनके सूखने या खराब होने से न केवल ये बेस्वाद हो जाते हैं, बल्कि इनकी पौष्टिकता भी खत्म होने लगती है। ऐसे में फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए कुछ कारगर उपायों को अपना सकते हैं। इससे इनकी पौष्टिकता भी बनी रहेगी और स्वाद भी नहीं जाएगा । आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारगर उपायों के बारे में।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए इन्हें किचन रोल या टिश्यू पेपर में अच्छे से कवर कर किसी प्लास्टिक के बैग में डालकर फ्रिज में स्टोर करें। इससे पत्तियों पर नमी नहीं जमती और ये सड़ने से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें: इन 5 हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट डिशेज के साथ करें गर्मियों में दिन की शुरुआत

लहसुन और प्याज

गर्मी के मौसम में अक्सर लहसुन सूख जाते हैं और प्याज अंकुरित होने लगता है। ऐसे में इन्हें खराब होने से बचाने और लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए बांस की स्टीमर टोकरियों में रखें। साथ ही, इन्हें धूप से भी बचाएं। इससे लहसुन और प्याज को आप लंबे समय तक बिना खराब हुए स्टोर करके रख सकते हैं।

टमाटर

टमाटर के स्वाद और बनावट को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए इसे धूप से दूर रूम टेंपरेचर पर रखें।

जड़ी बूटी ऐसे रखें

जड़ी बूटियों को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए एक गिलास पानी में इनके जड़ों को डालकर रखें और इसे ऊपर से प्लास्टिक की थैली से ढंक दें।

आलू, सेब और नाशपाती

आलू, सेब और नाशपाती बहुत जल्दी खराब होने वाली फल और सब्जी हैं। इसलिए इन्हें हमेशा हवादार बैग या टोकरी में रखें। इसके साथ ही इसे सूखी और ठंडी जगह पर ही रखें। सेब से निकलने वाली गैस आलू को अंकुरित होने से बचाती है।

केला

केला बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है। इसलिए इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए इसे प्लास्टिक बैग में केले के ऊपरी भाग को कवर करके रखें। इससे ये लंबे समय तक चल सकता है, क्योंकि केले का तना एथिलीन गैस छोड़ता है , जिसकी वजह से ये जल्दी पक जाता है।

गाजर और चुकंदर

गाजर और चुकंदर जैसी जड़ वाली सब्जियों को ठंडी और डार्क जगह पर रखें।

यह भी पढ़ें: पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए, जानें स्टोर करके रखने के ये 6 आसान उपाय