Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Cooling Tips: बिना एसी कूलर का बिल बढ़ाए रखना है घर को ठंडा, तो फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए हम काफी मेहनत करते हैं। इसके लिए हम घर पर एसी पंखा कूलर आदि का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनकी वजह से आपका बजट बिगड़ सकता है। साथ ही ज्यादा समय तक एसी में रहने की वजह से सेहत को भी नुकसान होता है। आइए जानें कुछ Home Cooling Tips जिनकी मदद से घर को आसानी से ठंडा कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 18 May 2024 09:46 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में बिना एसी चलाए ऐसे रखें घर ठंडा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Keep Home Cool Without AC: गर्मियां अपनी तपन और लू के साथ दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में एसी या कूलर वाली जगहों पर रहना ही हमें अच्छा लगता है। लेकिन बढ़ती गर्मी में घर के हर कोने को ठंडा रखना बेहद मुश्किल काम है। हर समय एसी चलाकर रखने की वजह से बिजली का बिल भी बहुत आता है और सारा बजट बिगड़ जाता है। साथ ही इससे निकलने वाला कार्बन डाइऑक्साइड स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है और पर्यावरण के लिए भी नुकसानदेह होता है।

ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं, कि काश बिना एसी या कूलर के घर को ठंडा रखना मुमकिन हो पाता। तो हां, निश्चित रूप से ऐसा हो सकता है। आप बिना एसी और कूलर के अपने घर को कुछ उपायों को अपनाकर आसानी से ठंडा रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बिना ए.सी चलाएं अपने घर को ठंडा रख सकते हैं आप।

धूप का आना रोकें

गर्मी की असल वजह धूप है। इसलिए सबसे पहले जब भी आपके कमरे में धूप आने का समय हो, तो उस समय घर की खिड़की और दरवाजों पर पर्दे लगाएं। इसके लिए आप ब्लैकआउट पर्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं या खस के पर्दे लगा सकते हैं।

DIY एसी का करें इस्तेमाल

इसके लिए एक बड़े से बॉक्स में बड़ा-सा आईस क्यूब डालें और इसे बॉक्स पंखे के सामने रखकर चलाएं। पंखे से निकलती हवा आइस क्यूब पर लगकर फैलती हुई पूरे कमरे को न सिर्फ ठंडा करेगी बल्कि, ताजगी से भी भर देगी। इससे आपका एसी चलाने की वजह से बिल भी नहीं बढ़ेगा

यह भी पढ़ें: नहीं चाहते हीटवेव से झुलस जाएं आपके पौधे, तो उनकी सुरक्षा के लिए अपनाएं ये 7 जरूरी उपाय

नम चादरों की मदद लें

खिड़की पर पर्दों की जगह नम चादरों को टांगें, इससे बाहर से आने वाली हवा ठंडी होकर आयेगी।

खस के पर्दे

पूरे घर को एसी जैसे ठंडा रखने के लिए आप अपने घर की बालकनी और खिड़कियों में खस से बने पर्दे लगाएं और इसपर पानी डालें। ऐसा करने से बाहर की गर्म हवा इन पर्दों से छनकर ठंडी होकर अंदर आएगी। साथ ही इसकी भीनी खुशबू घर को महकाएगी।

लाईट बदलें

अपने घर की लाइट्स को बदल दें, ये आपके घर का तापमान बढ़ाते है। इसलिए इस मौसम में एलईडी लाइट लगाएं। खासकर अपने बेडरूम में।

बिजली के उपकरणों को बंद करें

घर में कोई भी बिजली के उपकरण हो उसके उपयोग होने के बाद तुरंत बंद कर दें। ऐसा न करने पर उपकरण गर्मी पैदा करते हैं।

रात में खिड़की, दरवाजे खोलें

रात को ठंडी हवा घर के हर कोने में पहुंच सके इसके लिए अपनी खिड़की और दरवाजों को खोलें और खुली खिड़की की तरफ पंखा रखें इससे कमरे में नेचुरल हवा आएगी।

यह भी पढ़ें: दुम दबाकर भागेंगे मच्छर, अगर घर पर लगाएंगे ये 7 पौधे