Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi Plant Care: लाख जतन के बाद भी सूख जाती है आपकी तुलसी, तो इसे हरा-भरा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

तुलसी का पौधा कई घरों में आपको मिल जाएगा लेकिन ज्यादातर लोगों की ये शिकायत रहती है कि धूप और पानी मिलने के बाद भी तुलसी का पौधा ज्यादा चल नहीं पाता है। ऐसे में ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको तुलसी की देखभाल के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप इसे सालभर हरा-भरा बनाए रख सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 17 Feb 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
बार-बार लगाने के बाद भी सूख जाती है आपकी तुलसी, तो अपना लें ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Plant Care: धार्मिक के साथ-साथ तुलसी, सेहत के लिए भी काफी अहमियत रखती है। यही वजह है कि हर घर में आपको तुलसी का पौधा देखने के लिए मिलता है, लेकिन कई लोग इस परेशानी में रहते हैं, कि इसकी काफी देखभाल करने के बाद भी ये पौधा मुरझा कर सूख जाता है। तो आइए आपको बताते हैं इसे दोबारा से हरा-भरा करने के कुछ टिप्स।

ऐसे तैयार करें मिट्टी

तुलसी का पौधा लगाते वक्त आपको मिट्टी के रेशियो को 40:30:30 का रखना चाहिए, यानी 40 प्रतिशत मिट्टी, 30 प्रतिशत खाद और 30 प्रतिशत रेत। इससे पौधे की जड़ों में ऑक्सीजन बनी रहती है और पानी के ज्यादा देर तक ठहरने की समस्या भी नहीं होती है, जिससे जड़ें गलने से बच जाती हैं।

यह भी पढ़ें- चूहों ने मचा रखा है गार्डन में आतंक, तो इन पौधों को बनाएं अपनी बगिया का हिस्सा

मंजरी को तोड़कर हटा दें

समय-समय पर तुलसी के पौधे पर आने वाली मंजरी या बीजों को भी तोड़कर हटा देना चाहिए, क्योंकि ये पौधे की खुराक को पी जाते हैं, जिससे पौधे की ग्रोथ स्लो हो जाती है। मंजरी हटाने का फायदा ये भी होता है, कि आप जहां से मंजरी तोड़ते हैं, वहां से तुलसी की दो डाल उगती हैं, इससे आपका पौधा घना हो जाता है।

गमले का भी रखें ख्याल

सिर्फ पौधे की देखभाल ही नहीं, वह किस गमले में लगा है ये भी काफी जरूरी सवाल होता है। गमले के नीचे पानी निकलने के लिए छेद होना जरूरी होता है और हमेशा प्लांट लगाने के लिए मिट्टी का गमला ही बेहतर माना जाता है। चूंकि ये सर्दियों में पौधे में ज्यादा देर पानी जमा नहीं रहने देता और वहीं गर्मियों में भी पौधे की जड़ों में ठंडक बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें- फरवरी में लगाएं ये फूल, खूबसूरती बढ़ने के साथ ही महक उठेगी आपकी बगिया

Picture Courtesy: Freepik