Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Social Media से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे करें इसका इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Social Media आज की मॉडर्न जिंदगी पिछले 10-15 सालों में बिल्कुल बदल गई है। आजकल हर कोई दोहरी जिंदगी जीता है एक सोशल मीडिया पर दिखाने के लिए और दूसरी असल लाइफ होती है जो बिल्कुल अलग होती है। यही वजह है कि कई लोग अब इससे ऊब गए हैं और इसके उपयोग से बच रहे हैं। क्या आप भी सोशल मीडिया से परेशान हो गए हैं?

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 03 Oct 2023 05:35 PM (IST)
Hero Image
Social Media से हो गए हैं परेशान, तो करें ये काम, मिलेंगे फायदे ही फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Social Media: सोशल मीडिया एक व्यापक पैमाने पर फैला हुआ प्लेटफॉर्म है, जहां लगभग हर इंसान किसी न किसी रूप में मौजूद है। आज फेसबुक, व्हॉट्सएप, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब, टेलीग्राम जैसे अनगिनत एप हमारी उंगलियों की नोक पर हैं। इनमें से अधिकतर फ्री होते हैं और सभी के पहुंच में भी होते हैं। इनका गलत इस्तेमाल का तो बोलबाला है क्योंकि वाकई में इनके नुकसान कई सारे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी सोशल मीडिया का हम फायदा भी उठा सकते हैं?

जानें सोशल मीडिया के 5 ऐसे फायदे जिनका इस्तेमाल आप निश्चिंत होकर कर सकते हैं:

रोजगार का प्रचार

अगर आपका कोई बिजनेस है या आप किसी भी प्रकार का प्रचार करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया एक ताकतवर औजार हो सकता है। इनसे जुड़े लाखों लोग तक आपका प्रचार पहुंचता है, जिससे कम समय में आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

रिश्ते बनाता है

ऐसे कितने ही बचपन के दोस्त, जानने वाले या फिर घर से दूर बैठे अपने लोगों से ये सेकंडों में जोड़ देता है। आजकल बेटी विदा होते ही सेल्फी भेजती है, एक बच्चा घर से निकलते ही वीडियो कॉल करता है, एक बेटा विदेश में बैठ कर भी वीडियो कॉल से अपनी मां के साथ चाय पी सकता है, जिससे अपनों के कुशल मंगल होने का समाचार तत्काल मिलता है और रिश्ते भी मज़बूत होते हैं।

अपने जुनून का उपयोग

कितने ही ऐसे लोग दुनिया में हैं जिन्होंने जिम्मेदारी की आड़ में अपने जुनून को खो दिया है। जैसे किसी को गाना पसंद था, किसी को डांस करना, किसी को कविताएं लिखना आदि। ऐसे में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का फायदा उठा कर यहां अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते हैं। अगर आप वायरल हो गए तो आपके जुनून को आमदनी में बदलते देर नहीं लगेगी।

दुनिया भर की जानकारी

आजकल सोशल मीडिया के कारण टीवी का प्रचलन भी कम होता जा रहा है क्योंकि इन सभी एप पर आपको दुनिया भर की खबरें सेकंड दर सेकंड मिलती रहती हैं, जिससे आप विविध प्रकार की जानकारी से अवगत होते रहते हैं।

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य

अगर आप अपनी असल परिस्थितियों से विचलित हैं और मानसिक रूप से तनाव में हैं, तो ऐसे कई एप हैं जिससे आप तनावमुक्त हो सकते हैं। आप ध्यान और योग के वीडियो देख सकते हैं। कोई अध्यात्मिक दर्शन कर सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिले। शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में ये आपकी मदद करते हैं। पीरियड्स का ट्रैक रख सकते हैं, प्रेग्नेंसी ट्रैक कर सकते हैं, अपना वजन और चले गए कदम सभी कुछ ट्रैक कर सकते हैं।

Picture Courtesy: Freepik