Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिजली के बिल ने डबल कर दिया है घर का खर्चा, तो इन तरीकों से करें इसे आधा

जिस तरह खाना-पीना हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है उसी तरह बिजली भी अब हमारे जीवन का एक अहम अंग बन चुकी है। इसके बिना कुछ भी कर पाना लगभग मुश्किल है। हालांकि बिजली के ज्यादा इस्तेमाल से कई बार लंबा-चौड़ा बिल आ जाता है जो अक्सर हमारा बजट बिगाड़ देता है। ऐसे में आप इन तरीकों से अपने बिजली के बिल को आधा कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 09:02 PM (IST)
Hero Image
बिजली के बिल को कैसे करें आधा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बिजली यानी इलेक्ट्रिसिटी के बिना अब अपनी लाइफ के बारे में सोचना लगभग नामुमकिन है। हमारी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली के संभव ही नहीं है। हमारे आस-पास छोटी फैक्ट्री से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों, घर, दफ्तर, स्कूल, कॉलेज, हर जगह बिजली का उपयोग किया जाता है।

हालांकि, कई बार महीने के आखिर में ज्यादा बिजली का बिल आना परेशानी का कारण बन जाता है। आप सोचते होंगे कि हम तो बिजली का उपयोग कम से कम कर रहे हैं,लेकिन फिर भी बिजली का बिल ज्यादा क्यों आ रहा हैं। ऐसे में आपको बिजली की बचत करने का सही तरीका आना चाहिए। चलिए जानते है कैसे 5 बदलावों को अपना कर आप बिजली का बिल आधा कर सकते हैं-

यह भी पढ़ें- बागवानी के हैं शौकीन, तो इन तरीकों से अपनी बालकनी में उगाएं सब्जियां

घर या ऑफिस बनाते वक्त रखें ये ख्याल

अपने आर्किटेक्ट से बोल कर सबसे ज्यादा ये ख्याल रखें की घर या ऑफिस के हर कोने में या कम से कम हर रूम में दिन के समय लाइट जलाने के जरूरत न पड़े। हर कोने में रोशनी हो। एक छोटा सा परिवर्तन आपके घर के रखरखाव को मैनेज करने के बजट को बहुत कम कर देता है।

सोलर पैनल का करें इस्तेमाल

शुरू में ही कोशिश करें की घर में रात की रोशनी के लिए ऑफग्रिड सोलर पैनल्स की व्यवस्था करें। इससे आपके घर की बिजली का बिल लगभग खत्म हो सकता है। ऑफिस के उपयोग के लिए ऑनग्रिड सोलर की स्थापना कराइए, जिससे दिनभर ऑफिस के समय पर बिजली की व्यवस्था बनी रहे।

LED बल्ब का करें इस्तेमाल

घर के सभी बल्बों को एलईडी बल्ब से बदल दें। इससे आपके बिजली के बिल में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

5 स्टार उपकरणों का ही करें इस्तेमाल

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज खरीदते समय सिर्फ 5 स्टार रेटिंग वाले डिवाइज ही खरीदें। वर्तमान में लगभग सभी मशीनों पर रेटिंग दी जाती है, ऐसे में आपको पता चल सकता है कि कौन सा उपकरण कितनी बिजली खर्च करता है। हालांकि, 1 या 2 स्टार वाले उपकरण 5 स्टार की तुलना में सस्ते होते है, लेकिन इनसे बिजली की खपत ज्यादा होती है। इसलिए 5 स्टार वाले ही उपकरण खरीदें। बिजली की खपत के हिसाब से 5 स्टार वाले उपकरण बेहतर होते हैं।

बिजली का बिल टाइम पर भरे

अगर आप बिजली का बिल समय पर नहीं भरते तो इससे नुकसान होता है। लेट बिल भरने से फाइन या पेनल्टी भरनी पड़ती है। ऐसे में समय पर बिल जमा करें और अपना पैसा बर्बाद होने से बचाएं।

यह भी पढ़ें-  महंगा पेट फूड नहीं कर पा रहे हैं अफोर्ड, तो इन चीज़ों से भी रख सकते हैं अपने पेट्स को हेल्दी

Picture Courtesy: Freepik