Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Valentine's Week List 2024: बस शुरू होने जा रहा है 'वैलेंटाइन वीक', देखें इस खास हफ्ते की पूरी लिस्ट

प्यार का मौसम यानी वैलेंटाइन वीक कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहा है। हर साल फरवरी के महीने में आने वाले इस प्यार भरे त्योहार का इंतजार सभी को बेसब्री से रहता है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक यह वीक मनाया जाता है जिसमें कई तरह के खास दिन होते हैं। तो आइए जानें इसके बारे में।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Updated: Tue, 06 Feb 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
Valentine's Week List 2024: जानें वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Valentine's Week 2024: प्यार का मौसम यानी वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इस दौरान कपल्स अपने प्यार को अलग-अलग तरीकों से पेश करने की सोचते हैं। कुछ लोग मात्र 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे मनाते हैं और पूरे वीक को उतना महत्व नहीं देते हैं। लेकिन जरा सोचिए, अगर आप पूरा वीक सेलिब्रेट करेंगे तो ये आपके प्यार भरे जीवन को और भी खूबसूरत और यादगार बना देगा।

सरप्राईज, गिफ्ट और प्यार पाना किसे पसंद नहीं होता है, शायद ही कोई होगा जो दिल से इसे न मानना चाहे। पाश्चात्य संस्कृति के नाम पर कुछ लोग इस दिन से दूर भागते हैं, लेकिन अगर कोई एक दिन या एक हफ्ता आपको ऐसा मिलता है जिसमें आप अपने प्यार को अलग से खास बना सकें, खुश कर सकें, तो इस सभ्यता को खुश रहने का और लाइफ को रोमांचक तरीके से सेलिब्रेट करने का एक बहाना मान कर ही मना लेने में कोई बुराई नहीं है।

तो आइए जानते हैं वैलेंटाइन वीक की पूरी जानकारी

रोज़ डे (7 फरवरी): इस दिन आप जिनसे भी प्यार करते हैं उन्हें एक गुलाब का फूल जरूर दें। जरूरी नहीं है कि अपने पार्टनर या क्रश को ही दिया जाए। आप अपनी मां, अपने किसी करीबी दोस्त को भी गुलाब दे कर उन्हें खुशी का एहसास करा सकते हैं।

प्रपोज डे (8 फरवरी): इस दिन आप अपने क्रश को प्रपोज कर सकते हैं। अगर आप पहले से ही पार्टनर हैं तो एक दूसरे को दुबारा से प्रपोज करें और अपने प्यार में एक नयापन लाएं। आप 50 साल के भी हो गए हों, तब भी अपने पार्टनर को प्रपोज करें, आपको जो खुशी मिलेगी उसका अंदाज़ा भी नहीं लगाया जा सकता है। इस तरह इस दिन को खास बनाएं।

चॉकलेट डे (9 फरवरी): चॉकलेट के बुके या फिर एक छोटी सी चॉकलेट भी आपके प्रियजनों के चेहरे पर मुस्कान ला सकती है। अपने पार्टनर, बच्चों या जिसे भी आप प्यार करते हैं उन्हें चॉकलेट दें और खुशियां बांटें।

टेडी डे (10 फरवरी): टेडी बियर सभी के फेवरेट होते हैं। क्यूट सा टेडी बियर अपने प्रियजनों के कमरे में रख दें। अचानक से इसे देख कर वे खुशी से झूम उठेंगे।

प्रॉमिस डे (11 फरवरी): इस दिन अपने पार्टनर से किए अपने वादों को रिफ्रेश करें, उन्हें याद दिलाएं कि वे आपके लिए कितनी अहमियत रखते हैं और उन्हें हमेशा खुश रखने का वादा करें।

हग डे (12 फरवरी): इस दिन जिसे भी प्यार करते हैं उन्हें प्यार से गले लगाएं। इससे उन्हें आपके साथ सुरक्षित महसूस होगा और आपका प्यार और भी बढ़ेगा।

किस डे (13 फरवरी): समय के साथ कुछ लोग अपने पार्टनर को किस करना भूल जाते हैं। ऐसे खास दिन को और भी स्पेशल बनाएं और अपने पार्टनर को किस कर के उन्हें अपने स्पर्श और अपनेपन की खुशी दें।

वैलेंटाइन डे (14 फरवरी): इस दिन लोग अपने संपूर्ण प्यार को सेलिब्रेट करते हैं। अगर किसी कारण वश कोई वैलेंटाइन वीक नहीं मना पाया है तो वेलेंटाइन डे के दिन प्रपोज, हग, किस सभी तरह के दिन को एक ही दिन में समेट कर सेलिब्रेट कर सकते हैं।