Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश के मौसम में इन 7 सब्जियों को बनाएं अपने किचन गार्डन का हिस्सा

मानसून में कुछ पौधे बहुत तेजी से बढ़ते हैं और हरे-भरे रहते हैं। इन पौधों में कुछ सब्जी के पौधे भी शामिल हैं जिन्हें आप अपने किचन गार्डन में शामिल कर सकते हैं। इन्हें आप अपने गार्डन का हिस्सा बना सकती हैं और इन्हें उगाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। आइए जानते हैं किन पौधों को इस मानसून में आप अपने किचन गार्डन का हिस्सा बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 03 Aug 2024 06:54 PM (IST)
Hero Image
किचन गार्डन में जरूर उगाएं ये सब्जियां (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vegetable Plants for Kitchen Garden: किसी भी तरह के पौधे को लगाने का सबसे अच्छा और सही समय बारिश का होता है। इस मौसम में लगाए गए पौधे बड़े ही आसानी से लग जातें हैं। फिर चाहे ये पौधे, बीज से लगाए गए हों या फिर तने को काटकर। यदि आपको भी प्लाटिंग का शौक है और आपने आजतक फूलों और सजावटी पौधों के अलावा और कोई पौधा नहीं लगाया है, तो इस मानसून में आप कुछ सब्जियों को अपने खूबसूरत गार्डन का हिस्सा जरूर बना सकते हैं। जी हां, कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिन्हें बरसात के मौसम में लगाने पर वे आसानी से बढ़ने लगती हैं और फिर इनसे सब्जियों की भी अच्छी ऊपज होती है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में।

तुरई

तुरई एक बेल वाली सब्जी है जिसे बारिश के मौसम में लगाने पर, इसमें दो महीने तक लगातार तुरई की ऊपज होती रहती है। यदि आपके घर में अच्छी जगह है, तो आप इसे जरूर लगाएं। वैसे भी, इस मौसम में कोई भी बेल प्लांट बहुत ही तेजी से बढ़ते हैं।

यह भी पढ़ें: मानसून में घर में लगाएं लैवेंडर, मिंट के प्लांट, मच्छर रहेंगे दूर और बढ़ेगी घर की खूबसूरती

टमाटर

बारिश के मौसम में टमाटर की अच्छी ऊपज होती है। इसे आप अपने गार्डेन में छोटे छोटे कई कंटेनरों में उगा सकते हैं। इन्हें बहुत ज्यादा खाद और

मानसून में घर में लगाएं लैवेंडर, मिंट के प्लांट, मच्छर रहेंगे दूर और बढ़ेगी घर की खूबसूरती मिट्टी की जरूरत नहीं होती है। ये कंटेनर में आसानी से उग जातें हैं।

मूली

सलाद और भुजिया सब्जी के रूप में खाई जाने वाली मूली की इस मौसम में अच्छी ऊपज होती है। बीज लगाने के तीन हफ्ते बाद ही ये तैयार हो जाती है।

खीरा

कम जगह में बड़े ही आसानी से खीरे की ऊपज की जा सकती है। सलाद के रूप में खाए जाने वाले खीरे की बारिश के मौसम ऊपज बहुत ही तेजी से होती है।

करेला

सेहत के लिए चमत्कारी गुणों से भरपूर करेला भी एक बेल वाली सब्जी है जिसकी बहुत अच्छी ऊपज इस मौसम में अच्छी होती है। इसे भी आप अपने गार्डेन में लगा सकतें हैं।

हरी मिर्च

अच्छी मिट्टी, पानी और पर्याप्त धूप में इसे बहुत ही कम जगह पर उगाया जा सकता है। मानसून में आप इसकी ऊपज भी अपने गार्डेन में कर सकते हैं।

कद्दू

कद्दू की अच्छी ऊपज मार्च और जुलाई, अगस्त के महीने में होती है। ये भी एक बेल वाली सब्जी है जिसे मानसून में उगाना बहुत ही आसान है।

यह भी पढ़ें: कमाल की है जापान की Daisugi तकनीक, बिना पेड़ों को काटे भी मिल जाती है लकड़ी