Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vetiver Curtain Benefits: बढ़ते तापमान में घर की बालकनी पर लगाएं खस का पर्दा, दुम दबाकर भागेगी गर्मी

गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए ए.सी. का इस्तेमाल करते हैं और ज्यादा बिजली बिल से परेशान हैं तो घर को ठंडा रखने के लिए हम एक बेहद शानदार विकल्प बताने वाले हैं जिससे बिजली की खपत भी नहीं होगी और घर को ठंडा रखने के साथ-साथ अन्य फायदे भी मिलते हैं। हम बात कर रहे हैं खस के पर्दे की। आइए जानें इसके फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 04 May 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में बालकनी और खिड़की पर लगाएं खस का पर्दा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vetiver Curatins Benefits: गर्मी के मौसम में ठंड की चाहत में, एयर कंडीशनर लगवाना तो आसान है, इससे घर तुरंत ठंडा भी हो जाता है और हम राहत की सांस लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एयर कंडीशनर से होने वाली शारीरिक परेशानियां और बिजली का अधिक बोझ हमारी जेब पर भारी पड़ता है। इसकी वजह से हम कुछ ऐसा उपाय अपनाना चाहते हैं, जो हमें गर्मी से राहत दिलाए और सेहत भी बनी रहे। ऐसे में घर को ठंडा रखने के लिए खस से बने पर्दों (Vetiver Curtains) का इस्तेमाल सबसे अच्छा विकल्प है। ये हमारे घर को नेचुरली ठंडा रखेंगे, तो आइए जानते हैं कि खस क्या है,और खस के बने पर्दों (Khus Curtains) के इस्तेमाल से क्या फायदे मिल सकते हैं।

क्या है खस का पर्दा?

खस, तराई क्षेत्रों में उगाई जाने वाली एक तरह की घास है, जिससे इत्र बनाया जाता है। इत्र बनाने के बाद इसका जो वेस्ट निकलता है उसी से एक विशेष तरह का पर्दा तैयार किया जाता है। इन पर्दों (Vetiver Curatins) को गर्मियों में घरों के खिड़की, दरवाजों और खासकर बालकनियों में लगाया जाता है और इस पर ऊपर से पानी डाला जाता है, जिससे बाहर से आने वाली गर्म हवा इन पर्दों से गुजर कर घर को ठंडा करती है।

vetiver curtain benefits

यह भी पढ़ें: पेट्स बनाते हैं आपको बेहतर इंसान, जानें पेट पैरेंट होने के हैरान करने वाले फायदे

खस के पर्दे के क्या फायदे हैं?

नेचुरल ठंडक पहुंचाने वाले गुण

वेटिवर घांस से खस के पर्दे बनाए जातें हैं, जिन्हें लगाकर पानी डालने से इनमें से गुजरने वाली गर्म हवा घर ठंडी हो जाती है और घर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखती है ।

पर्यावरण को सुरक्षित रखता है

खस के पर्दे का इस्तेमाल करने से घर में एयर कंडीशनर, पंखा और कूलर का कम इस्तेमाल होता है। इसकी वजह से बिजली की बचत तो होती हीं है, साथ ही, एयर कंडीशनर से निकलने वाले हानिकारक धुंए से वायु प्रदुषण भी नहीं होता और इस तरह से पर्यावरण सुरक्षित रहता है।

कीड़े और मच्छरों को दूर करता है

वेटिवर घांस से बनने वाला खस का पर्दा छोटे-छोटे कीड़ों और मच्छरों को दूर करता है। इसकी असल वजह है इसकी अपनी एक नेचुरल महक, जिससे कीड़े और मच्छरों को दूर रखने में मदद मिलती है।

रख रखाव में आसानी होती है

घर में लगे मोटे पर्दों की साफ सफाई में जहां अधिक मेहनत और खर्चे आते हैं। वहीं खस के पर्दे की सफाई बहुत आसान है। बस पानी का पाइप लगाकर इसमें जमा धूल मिट्टी को साफ किया जा सकता है।

ये लंबे समय तक चलते हैं

उचित रख-रखाव के साथ खस के पर्दे लंबे समय तक चलते हैं, जिससे आपका इस पर्दे में निवेश का सौदा फायदे का होता है।

यह भी पढ़ें: गर्मी की मार से बचने के लिए चलाते हैं AC, लेकिन बिजली का बिल तोड़ रहा है कमर, तो अपनाएं ये टिप्स

Picture Courtesy: Instagram