Move to Jagran APP

घर की साफ-सफाई के लिए 'बेकिंग सोडा' का ऐसे करें इस्तेमाल, कम पैसों में बन जाएंगे कई जरूरी काम

घर की साफ-सफाई के लिए आज मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन अगर बात कम पैसों में क्लीनिंग की करें तो इसके लिए घर पर रखा बेकिंग सोडा काफी उपयोगी साबित हो सकता है। जी हां आज इस आर्टिकल में हम आपको बेकिंग सोडा के ऐसे इस्तेमाल (Baking Soda Uses) के बारे में बताएंगे जिससे घर का कोना-कोना मिनटों में चमक जाएगा।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 02 Jul 2024 07:24 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 07:24 PM (IST)
बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल, नई बन जाएंगी पुरानी चीजें (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cleaning Hacks: कई बार घर में ऐसी चीजें रखी होती हैं, जिनका इस्तेमाल कई मायनों में बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसी ही एक चीज है आपके किचन में रखा बेकिंग सोडा, जिसका खानपान में यूज तो आपने भी जरूर किया होगा, लेकिन आज हम आपको साफ-सफाई के लिए इसका ऐसा इस्तेमाल बताने जा रहे हैं, जो आपको भी हैरान कर देगा।

हर घर की किचन में यह आसानी से मिल जाता है और घर पर लगे पर्दों से लेकर कार्पेट और सोफा कवर जैसी कई चीजों को साफ करने में काफी शानदार तरीके से काम करता है। आइए जानते हैं कि किन-किन तरीकों से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गंदे ओवन को चमकाएं

बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा विनेगर मिलाकर अगर इससे ओवन को क्लीन किया जाए, तो आप पाएंगे कि पुरानी से पुरानी और जिद्दी चिकनाई भी छूटकर साफ हो गई है। इसके लिए आपको इन दोनों चीजों के मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरना है और फिर इसे छिड़कते हुए ओवन को एक कपड़े की मदद से क्लीन कर लेना है।

नल के दाग छुड़ाए

किचन या बाथरूम के नल पर अक्सर जंग के दाग लग जाते हैं। ऐसे में, अगर नल स्टील का है, तो आप इसके जिद्दी दाग को छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा का यूज कर सकते हैं। बता दें, कि इसमें थोड़ा-सा नींबू मिलाने पर जंग और भी तेजी से छूट सकता है। दोनों चीजों के मिश्रण को आपको नल के ऊपर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है और फिर इसे पानी से वॉश कर लेना है।

यह भी पढ़ें- घर के गंदे शीशे चमकाने के लिए इन उपायों की लें मदद, मिनटों में हो जाएगी सफाई

फैब्रिक करें साफ

किसी भी फैब्रिक पर लगे दाग-धब्बों को छुड़ाने में भी बेकिंग सोडा काफी उपयोगी माना जाता है। बता दें, कि इससे आप कालीन और परदों की भी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसे उबलते हुए पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना होगा।

बाथरूम के कोनों की सफाई

बाथरूम की सफाई के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें, कि इससे बाथरूम के गंदे कोनों को चमकाया जा सकता है। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और सिरके को एक साथ मिलाकर ब्रश की मदद से कोनों की सफाई कर लेनी है। ऐसा करने पर आप पाएंगे कि जंग और मैल पूरी तरह छूट गया है।

यह भी पढ़ें- किचन कैबिनेट्स से आ रही बदबू और गंदगी को साफ करने में बेहद असरदार हैं ये घरेलू उपाय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.