Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन Tips & Tricks की मदद से घर को दिखा सकते हैं बड़ा और खूबसूरत, वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए

अगर आपका घर छोटा है और आप उसे स्पेशियस बनाना चाहते हैं साथ ही जो देखने में भी ठीक लगे तो इसके लिए कमरे की दीवारों का रंग पर्दे का रंग इन सब पर फोकस करना जरूरी है। इसके अलावा सही फर्नीचर का चुनाव भी घर की खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है साथ ही साथ कुछ और भी बातों का ध्यान रखना है जरूरी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 17 Jun 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
छोटे से घर को बड़ा व खूबसूरत दिखाने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। घर का छोटा- बड़ा होना उतना मायने नहीं रखता, जितना कि उसका साफ-सुथरा और खूबसूरत होना। तभी तो घर बनवाने के साथ-साथ उसके इंटीरियर पर भी लोग अच्छे- खासे पैसे खर्च करते हैं। महंगी लाइट्स, फर्नीचर, पर्दे, सोफे जैसी कई चीजों से घर सजाते हैं।

बेसिक जरूरतों में शामिल घर महज रहने भर की जगह नहीं है, बल्कि इससे लोगों के इमोशन्स भी जुड़े होते हैं। इसलिए तो लोग उसे चमकाने में लगे रहते हैं। क्या आप जानते हैं सजावट पर ध्यान देकर आप अपने छोटे से घर को भी बड़ा दिखा सकते हैं? अगर नहीं, तो आज के लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। छोटे से कमरे को आप कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से बड़ा दिखा सकते हैं वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। आइए जानते हैं कैसे।

चीजों को सही जगह पर रखना

इस्तेमाल के बाद चीजों को सही जगह पर रखें। इससे घर फैला हुआ नहीं दिखेगा साथ ही अगली बार उस सामान को ढूंढ़ने के लिए जद्दोजेहद नहीं करनी पड़ेगी। इस चीज से छोटे से कमरे में भी सारी चीजें व्यवस्थित नजर आती हैं। साथ ही कमरा खूबसूरत भी दिखता है। वहीं बिखरी हुई चीजें घर के लुक के साथ आपका दिमाग भी खराब करने का काम करती हैं। 

ये भी पढ़ेंः- घर की सजावट में चार चांद लगाने का काम करते हैं Art Pieces, लेकिन इन्हें लगाते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

रंगों का रखें खास ख्याल

अगर आपका घर या कमरा छोटा है, तो डार्क कलर की जगह हल्के शेड का इस्तेमाल करें। साथ ही बहुत ज्यादा शेड्स का एक साथ इस्तेमाल न करें। इसके अलावा पर्दे के रंग, पैटर्न और लंबाई पर भी खास ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह छोटे कमरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं।

सामान रखने की जगह तय

कमरे में फर्नीचर के अलावा एक छोटी अलमारी भी रखें। इससे आप बेवजह के सामान को अलमारी या दराज में रखकर कमरे को व्यवस्थित रख सकते हैं। 

मल्टी फंक्शनल फर्नीचर

छोटे कमरों के लिए मल्टी फंक्शनल फर्नीचर बेस्ट होते हैं। यह कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ- साथ सुविधाजनक भी होते हैं, जैसे- सोफा कम बेड, फोल्डिंग टेबल- कुर्सी, सेल्फ आदि। 

ये भी पढ़ेंः- छोटे से घर को सजाने और स्पेसियस दिखाने के लिए बेस्ट हैं ये मल्टीफंक्शनल फर्नीचर्स