Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिनभर के थकान के बाद ऐसे करें खुद को Recharge, शांत रहेगा दिमाग और काम में भी लगेगा मन

काम का प्रेशर (Work Pressure) दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है जिसके चलते आज कई लोग तनाव से जूझ रहे हैं। आपको बता दें कि इसका असर सिर्फ हमारी मेंटल हेल्थ ही नहीं बल्कि फिजिकल हेल्थ पर भी देखने को मिलता है। इससे उबरने की कोशिशें करके अगर आप भी थक चुके हैं और कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 18 Aug 2024 10:15 PM (IST)
Hero Image
स्ट्रेस कम करने के लिए अपनाएं ये खास तरीके (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ways To Recharge Yourself: अपने इर्द-गिर्द देखेंगे तो पाएंगे कि हर कोई स्ट्रेस का सामना कर रहा है। जाहिर तौर पर लोग इसे दूर करने के तमाम रास्ते अपनाते हैं, लेकिन यहां हम आपके लिए कुछ शानदार ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप मूड को तरोताजा कर सकते हैं और स्ट्रेस (Anxiety) से आसानी से उबर सकते हैं। ऐसे में, न सिर्फ अगले दिन आप खुद को काम के लिए ठीक तरह से तैयार कर सकेंगे, बल्कि पल-पल भटकता दिमाग भी शांत हो जाएगा।

मेडिटेशन (Meditation)

मेडिटेशन को दिनभर के काम और थकान को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। इसमें आपको फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत भी नहीं है। मेडिटेशन तनाव को दूर करने के साथ दिमाग को भी शांत करने में मदद करता है, जिससे ओवरऑल हेल्थ को फायदा मिलता है।

एक्सरसाइज (Exercise)

आपको तनाव से बाहर निकालने के लिए रोजाना सिर्फ 30 मिनट की एक्सरसाइज बेहद असरदार साबित हो सकती है। मानसिक तनाव से खुद को दूर रखने का यह एक शानदार तरीका है। सिर्फ 30 मिनट की एक्सरसाइज आपके ब्लड फ्लो को बढ़ा देती है। बता दें, इससे एंडोर्फिन रिलीज करने और शारीरिक-मानसिक सेहत में सुधार करने में काफी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बेवजह के वर्क प्रेशर ने उड़ा रखी है नींद, तो बहुत ही आसान तरीकों से कर सकते हैं इसे मैनेज

सुबह की धूप (Morning Sunlight)

सुबह की धूप में कुछ वक्त बिताने से भी मूड को बेहतर किया जा सकता है, जिससे स्ट्रेस तो कम होगा ही, साथ ही शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी भी मिलेगा। सूरज की रोशनी में आने से दिमाग में सेरोटोनिन का प्रोडक्शन बढ़ता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर मूड को कंट्रोल करता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर और दिमाग को भी आराम पहुंचता है।

म्यूजिक सुनें (Listening To Music)

आप अपने फेवरेट गाने सुनकर भी अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं। म्यूजिक सुनने के साथ डांस करने को भी मानसिक तनाव से निजात पाने का अच्छा तरीका माना गया है। गाने सुनने से तनाव और एंग्जाइटी कम होती है और आपका दिमाग काफी रिलैक्स महसूस करता है।

परिवार और दोस्तों से बातचीत (Interact with family and friends)

सोशल होना शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। फैमिली या दोस्तों के साथ समय बिताने से स्ट्रेस और थकान दोनों ही कम होता है और मन अंदर से खुश रहता है। एक स्टडी के मुताबिक, हम जिससे प्यार करते हैं, उसके पास बैठने से मूड काफी हद तक सही होता है और मन भी शांत रहता है।

यह भी पढ़ें- अनसर्पोटिव और नेगेटिव लोगों से भरे ऑफिस में सर्वाइव करने के शानदार तरीके