Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Humidity बन सकती है कई परेशानियों का घर, इन तरीकों से करें नमी को कंट्रोल

लगातार होने वाली बारिश वैसे तो तन और मन को सुकून देती है लेकिन इसकी वजह से हवा में नमी की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिससे सिर्फ बहुत ज्यादा पसीना ही नहीं आता बल्कि कई तरह की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। अगर आप मानसून में नहीं होना चाहते बीमार तो घर की नमी को कंट्रोल करना है बहुत जरूरी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 18 Jul 2024 01:29 PM (IST)
Hero Image
नमी को कंट्रोल करने के उपाय (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मई-जून के महीने में तपती धरती पर जब बारिश की बूंदें पड़ती हैं, तो इससे जमीन से गर्म भाप निकलती है, जिससे वातावरण में नमी आ जाती है और इसी वजह से उमस बढ़ जाती है। उमस के चलते गर्मी तो लगती ही है, साथ ही पसीना भी बहुत ज्यादा निकलता है। कई बार तो इससे अजीब सी इरीटेशन होने लगती है। ऐसे मौसम में कई तरह की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। घर में लगातार बनी रहने वाली नमी सांस से जुड़ी समस्याओं की भी वजह बन सकती है। हालांकि घर की नमी को कंट्रोल करने में कुछ उपाय हो सकते हैं बेहद मददगार।   

नमी दूर करने के उपाय

1. घर में डीह्यूमिडिफायर लगाएं

घर के अंदर की नमी को दूर करने के लिए मानसून में डीह्यूमिडिफायर का इस्‍तेमाल करें। यह एक छोटी सी मशीन होती है, जो हवा में मौजूद नमी को सोखने का काम करती है।   

2. पौधे लगाएं

कुछ खास तरह के पौधे भी हवा में मौजूद नमी को सोखने को काम करते हैं। इसमें इंग्लिश आईवी से लेकर बैंबू पाम, पीस लिली, स्पाइडर, बर्ड नेस्ट फर्न जैसे कई और दूसरी प्लांट्स भी शामिल हैं। ये सभी इंडोर प्लांट्स हैं, जो घर को खूबसूरत बनाने के साथ वातावरण को भी साफ और स्वच्छ रखते हैं। सबसे अच्छी बात कि इन प्लांट्स को बहुत ही कम देखभाल की जरूरत होती है।

ये भी पढे़ंः- कम देखभाल वाले खूबसूरत Indoor Plants, जिनसे सजा सकते हैं अपना ऑफिस डेस्क

3. एग्जॉस्ट फैन लगवाएं

रसोई और बाथरूम में सबसे ज्यादा ह्यूमिडिटी का एहसास होता है और ह्यूमिडिटी से बैक्टीरियल ग्रोथ का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इन दो जगहों को खासतौर से सूखा रखें एग्जॉस्ट फैन की मदद से।

4. धूप और रोशनी की व्यवस्था

ह्यूमिडिटी के असर को कम करने के लिए बारिश के बाद जब धूप निकले, तो घर के खिड़की- दरवाजे कुछ समय के लिए खोल दें। धूप और रोशनी के आवागमन से नमी दूर है, जिससे कई तरह के बैक्टीरिया का खतरा भी कम होता है। 

ये भी पढ़ेंः- बरसात के दिनों में बीमारियों और संक्रमणों से रहना चाहते हैं दूर, तो इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स