Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Office Anxiety: ऑफिस जाने के बारे में सोचकर ही होने लगती है घबराहट, तो हो सकते हैं ये ऑफिस एंग्जाइटी के संकेत

Office Anxiety क्या आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें ऑफिस जाने के नाम से ही घबराहट होने लगती है? अगर ऐसा है तो इसे समझना बहुत जरूरी है मतलब कि ऐसा क्यों होता है क्या चीज़ें आपको परेशान कर रही हैं और फिर समय रहते इसे दूर करने के उपायों पर ध्यान दें। वरना इससे आपके प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों लाइफ पर असर पड़ता है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 09 Sep 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
Office Anxiety: क्या है ऑफिस एंग्जाइटी और कैसे करें हैंडल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Office Anxiety: आजकल मेरी जिस किसी भी दोस्त से बात होती है, उनसे हाल-चाल पूछने पर सबका जवाब एक जैसा ही होता है कि यार ऑफिस को हटा दो, तो बाकी लाइफ मस्त चल रही है। कोई अपनी देर तक चलने वाली शिफ्ट से परेशान है, तो कोई बेवजह के प्रेशर से और कुछ लोग ऑफिस पॉलिटिक्स से। वैसे कारणों की लिस्ट लंबी-चौड़ी है। एक फ्रेंड से इस मुद्दे पर लंबी बात होने लगी, तो उसने मुझे बताया कि उसे तो ऑफिस जाने के नाम से ही घबराहट होने लगती है। ये घबराहट ऐसी होती है कि उसके सांस भी कभी-कभार ऊपर-नीचे होने लगती है। पेट में अजीब सा दर्द होता है, तो कभी डिप्रेशन जैसा फील होता है। उससे बात करके मुझे लगा कि ऐसी फीलिंग तो मुझे एग्जाम देने से पहले हुआ करती थी। 

वहीं एक दूसरे दोस्त ने बताया कि अच्छा-खासा उसका वर्क फॉम होम चल रहा था, लेकिन कंपनी ने अचानक से ये ऑप्शन बंद कर दिया और अब जल्द ही उसे ऑफिस जाना पड़ सकता है, जिसके बारे में सोच-सोचकर वो टेंशन में है। बदलाव तो परिवर्तन का नियम है, तो इसे लेकर चिंतित होने की जगह तैयार होना जरूरी है। चीज़ों को कैसे हैंडल करना है, इस पर गौर करना जरूरी है। अगर आपने ये कला सीख ली, तो यकीनन हर एक टेंशन से निकलना आपके लिए आसान हो जाएगा।

क्या वजहें हो सकती है ऑफिस एंग्जाइटी की?

- काम के माहौल में किसी भी तरह का बदलाव चिंता और तनाव का कारण बन सकता है।

- काम का बहुत ज्यादा लोड, छंटनी का डर, प्रोजेक्ट समय पर पूरा न कर पाना, बेवजह आपको टॉरगेट किया जाना, नए माहौल में तालमेल न बिठा पाना जैसे कई कारण हो सकते हैं। 

डॉ. ऑस्टिन फर्नांडीस, मनोचिकित्सक, डॉ. एलएच हीरानंदानी हॉस्पिटल, पवई, मुंबई से इस टॉपिक को लेकर बातचीत हुई, तो उन्होंने बताया कि, 'ऑफिस जाने के नाम से तनाव होना किसी के लिए आम बात है। ऐसे मामूली तनाव को स्थायी बना देने वाले कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि काम का दबाव, ऑर्गनाइजेशन में सोशल प्रेशर या हेल्थ से जुड़ी टेंशन। यह नॉर्मल है और इसका समाधान भी पॉसिबल है। जिसका सबसे पहला और सबसे जरूरी कदम यह है कि आप खुद की देखभाल करें और इस तनाव को मैनेज करने के लिए तैयार हों। एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक के रूप में, मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि आप इसे पहचान सकते हैं, इसका समाधान कर सकते हैं और इसे किसी दोस्त या परिवार सदस्य के साथ साझा कर सकते हैं।

आपके ऑफिस जाने से जुड़े तनाव को कम करने के लिए कुछ उपाय हैं जो आप अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कारगर है। नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद लें। दूसरा उपाय है, ऑफिस में तनाव को कम करने के लिए समय-समय पर छोटे-छोटे ब्रेक लें। इसके अलावा, ऑफिस में दूसरे लोगों से भी बातचीत करें। अगर आपको लगता है कि आपका तनाव बहुत अधिक हो रहा है, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लेने का विचार करना चाहिए। वे आपको सहायक उपाय और तकनीकों का मार्गदर्शन कर सकते हैं।'

ऑफिस एंग्जाइटी से बचाव में मददगार हैं ये टिप्स 

1. ऑफिस का माहौल कितना भी टॉक्सिक क्यों न हो या बन रहा हो, आपको हर हाल में पॉजिटिव रहना है। ऑफिस के नकारात्मक माहौल और पॉलिटिक्स को खुद पर हावी न होने दें। खुद को पॉजिटिव रखने की कोशिश करें। उन लोगों से बातचीत करें जिनसे मिलकर, बातचीत कर आपको अच्छा लगता है। इससे एंग्जाइटी से काफी हद तक दूर रहा जा सकता है।

2. काम के अलावा अपने टाइम को नई-नई चीज़ें सीखने में व्यस्त रखें। जितना कम आप पॉलिटिक्स औऱ गॉसिप में इन्वॉल्व होंगे, उनता ही सुकून से रहेंगे और एंग्जाइटी भी कम होगी। 

3. ऑफिस में क्या चीज़ें आपको ज्यादा परेशान कर रही हैं, पहले तो इसका कारण समझें और फिर उस पर काम करें।

4. घबराहट, बैचेनी का एहसास होने पर थोड़ी देर ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ करें। थोड़ी देर चेयर या डेस्क पर सिर टिकाकर आराम करें। आराम करने से काफी हद तक राहत मिलती है। 

Pic credit- freepik